4 आदतों के कारण कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है शुगर लेवल,  तुरंत छोड़ें

4 आदतों के कारण कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है शुगर लेवल,  तुरंत छोड़ें

मधुमेह के शुगर लेवल के तेजी से बढ़ने की वजह कुछ आदतों की हो सकती हैं। इन आदतों को छोड़ना मधुमेह के नियंत्रण में मदद कर सकता है।

  1. असंतुलित खानपान – अधिक मिठाई, तला खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फ़ूड, सोडा और अल्कोहल आदि का सेवन मधुमेह के शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। इन आहार वस्तुओं को खाने से बचें और स्वस्थ आहार जैसे सब्जियां, फल, नट्स, अनाज और प्रोटीन के साथ संतुलित खाने का प्रयास करें।
  2. अधिक भोजन – अधिक भोजन भी मधुमेह के शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। बड़े मात्रा में खाना खाने से बचें और अधिक फ़्रेक्वेंट में छोटे भोजन करें।
  3. अनियमित व्यायाम – व्यायाम के अभाव मधुमेह के शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। नियमित व्यायाम करने की कोशिश करें जैसे कि रोजाना 30 मिनट का चलना या योग और प्राणायाम जैसी गतिविधियों को शामिल करें।
  4. स्किप करना – दवाओं को समय पर न लेना .
  5. ज्यादा स्ट्रेस लेना– किसी भी चीज का स्ट्रेस बहुत ज्यादा लेने से आपकी ओवरऑल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. स्ट्रेस लेने की वजह से शरीर में इंसुलिन का लेवल गिरने लगता है और एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ने लगते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि स्ट्रेस कम से कम लें.

admin