मुजफ्फरपुर के लीची क्यों विश्व प्रसिद्ध है

मुजफ्फरपुर के लीची क्यों विश्व प्रसिद्ध है

मुज़फ़्फ़रपुर उत्तरी बिहार का एक प्रमुख शहर है। अपने सूती वस्त्र उद्योग,लाह (लाख)की चूड़ियों, शहद तथा आम और लीची जैसे फलों के उम्दा उत्पादन के लिये यह जिला पूरे विश्व में जाना जाता है, खासकर यहाँ की शाही लीची का कोई जोड़ नहीं है। यहाँ तक कि भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी यहाँ से लीची भेजी जाती है।लीची की एक किस्म मुजफ्फरपुर की शाही लीची भी है, जो मुख्य रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर में उगायी जाती है।मुजफ्फरपुर में लगभग 15,000 हेक्टेयर भूमि में शाही लीची की खेती की जाती है।यहां स्थित बिहार के लिची ग्रोवर्स एसोसिएशन को 2018 में शाही लीची के लिए भौगोलिक संकेत की मान्यता दी गई थी। बिहार की शाही लीची राज्य का वह चौथा उत्पाद है, जिसे भौगोलिक संकेत का टैग दिया गया है।

मुजफ्फरपुर जिला बिहार राज्य में स्थित है और यहाँ पर उगाई जाने वाली लीची विश्व प्रसिद्ध है। इसके कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

  1. अधिक गुणवत्ता: मुजफ्फरपुर के लीची की गुणवत्ता बहुत उच्च होती है। यह लीची मीठी और गूदेदार होती है और इसमें ज्यादा रस होता है। इसके अलावा, यह लीची बहुत अधिक फलों की तुलना में बहुत बड़ी होती है जो इसकी मांग को बढ़ाती है।
  2. संपूर्णता: मुजफ्फरपुर के लीची की खेती बहुत अच्छी ढंग से की जाती है। इसके लिए बीज से लेकर परिपक्व होने तक सभी प्रक्रियाएं ध्यानपूर्वक की जाती हैं जो इसकी संपूर्णता को बढ़ाती हैं।
  3. अनुकूलता: मुजफ्फरपुर का मौसम लीची की उन्नति के लिए अनुकूल होता है। इस भाग में मौसम गर्म और नम होता है, जो इस फल की उत्पादन और गुणवत्ता को बढ़ाता है।

इन सभी कारणों के कारण मुजफ्फरपुर की लीची विश्व प्रसिद्ध है।

admin