वजन घटाने के लिए आपको हर दिन कितने कदम चलना चाहिए ?

वजन घटाने के लिए आपको हर दिन कितने कदम चलना चाहिए ?

वजन घटाने के लिए आपको हर दिन कितने कदम चलना चाहिए ?

वजन घटाना कोई बच्चों का खेल नहीं है. पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने और अच्छे आकार में आने के लिए बहुत दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।
यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं और जिम ज्वाइन करने और कठिन वर्कआउट शेड्यूल का पालन करने का विचार आपको बहुत डराने वाला लगता है, तो परेशान न हों। यदि आप अभी वजन घटाने की यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं।

चलने या दौड़ने से अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए बसअपनी दैनिक गतिविधि बढ़ाकर आप काफी अंतर ला सकते हैं।

चलना और वजन कम करना

वजन कम करने के लिए पैदल चलना एक बहुत ही आसान और प्रभावी तरीका है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप जब भी समय मिले पैदल चल सकते हैं। यह रात के खाने के बाद या सुबह हो सकता है। यहां तक कि जब आप व्यायाम के लिए सक्रिय रूप से नहीं चल रहे हैं, तो भी  केवल चल कर आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

चलना NEAT(non-exercise activity thermogenesis ) का एक हिस्सा है, जो गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस के लिए है। यह औपचारिक व्यायाम के अलावा, एक दिन में की जाने वाली गतिविधि की मात्रा है। अधिक NEAT(non-exercise activity thermogenesis ) प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आपके द्वारा चले जाने वाले कदमों की संख्या बढ़ाना है।
कुल कदमो  की सख्या
यदि आपने अभी अपना वजन घटाने का सफर शुरू किया है और व्यायाम करने में बिल्कुल नए हैं, तो पैदल चलना शुरू करें। विशेषज्ञों के अनुसार, आपको अपना लक्ष्य प्रतिदिन कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए। एक बार जब आपको अपने दैनिक पैदल  चलने की आदत हो जाए, तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 12000 से 15000 कदम प्रतिदिन तक ले जाएं।

सुझावों
यदि आप डेस्क जॉब से बंधे हैं और व्यस्त कार्यक्रम रखते हैं, तो वजन कम करना एक कठिन काम हो सकता है। अपने डेस्क से ब्रेक लें, थोड़ी देर इधर-उधर टहलें, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। आप अपनी कार से काम पर जाने के बजाय सार्वजनिक परिवहन का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस तरह आप कुछ और कदम उठाएंगे और अपनी वजन घटाने की यात्रा के एक इंच करीब पहुंच जाएंगे।

admin