darbhanga:जिले में जुलाई से मतदाता सूची में शुरू होगा नाम जोड़वाने का काम

दरभंगा:जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को कार्यालय कक्ष में मतदाता सूची से किसी भी मतदाता का नाम नहीं छूटे अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि एक से 31 जुलाई तक जिले में अभियान के तहत नाम जोड़ने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार जिला के मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में भारत देश के नागरिक जिनका एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष पूरा हो गया है और मतदाता सूची में नाम नहीं है उन पर विशेष ध्यान देते हुए मतदाता सूची में नाम जोड़ने की आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

वर्तमान में 0.79 प्रतिशत है अनुपात, अब बढ़ाकर
3.5 प्रतिशत का रखा गया लक्ष्य
वर्तमान में 18 से 19 वर्ष के युवा निर्वाचकों की जिले में कुल निर्वाचक प्रतिशत 0.79 है। इस अभियान में इस अनुपात को बढ़ते 3.5 प्रतिशत किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में महिलाओं का लिंगानुपात 2011 के जनगणना के अनुसार 918 है। निर्वाचक सूची में जिले का लिंगानुपात 880 है, इस अभियान में निर्वाचक सूची में लिंगानुपात का लक्ष्य 918 रखा गया है। दिव्यांग मतदाताओं के निबंधन के लिए विशेष अभियान में बीएलओ विशेष रूप से उनके दरवाजे पर जाकर विहित प्रपत्र भरवाना सुनिश्चित करेंगे।
सेवा मतदाता एवं प्रवासी भारतीय का निबंधन के लिए विशेष प्रयास किया जाएगा। निर्वाचक सूची में त्रुटि युक्त प्रवृष्टियों का सुधार प्रपत्र आठ में आवेदन प्राप्त कर इस दौरान किया जाएगा। इस अभियान की जानकारी आमजनों को देने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करवाया जाएगा। बीएलओ, आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका द्वारा घर-घर जाकर निर्वाचकों को निबंधन प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। युवा निर्वाचकों के लिए उच्च शिक्षण संस्थान/तकनीकी शिक्षण संस्थानों में गोष्ठी आयोजित कर उन्हें निबंधन प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी।
मतदाता सेवा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में प्रपत्र 6 प्राप्त कर सकते हैं। एनभीएसपी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किया जाएगा। कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से सशुल्क विभिन्न प्रकार के आवेदन प्राप्त किया जाएगा। राष्ट्रीय कॉल सेन्टर 1950 का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। 08 से 22 जुलाई 2017 को सभी मतदान केन्द्रों पर विभिन्न प्रकार के प्रपत्र प्राप्त करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन आवेदन भरे जाने के कार्यशाला का आयोजन कर छात्रों को प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी। महिला निर्वाचकों के निबंधन के लिए महिला शिक्षण संस्थानों में विशेष निबंधन शिविर का आयोजन किया जाएगा। मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार मिश्रा, जिला जन संपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार उपस्थित थे।

admin