कोचिंग: संडे टेस्ट बैन, बुध को फन-डे, स्टूडेंट्स थाना खुलेगा

कोचिंग: संडे टेस्ट बैन, बुध को फन-डे, स्टूडेंट्स थाना खुलेगा


mithilanchal न्यूज | कोटा:जनवरी से अब तक 23 कोचिंग छात्रों की सुसाइड के बाद अब प्रशासनिक सख्ती की तैयारी है। प्रमुख शासन सचिव (शिक्षा) भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता सोमवार को स्टेट लेवल कमेटी की बैठक में घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल एक्शन लेने को कहा। इसके बाद जिला प्रशासन ने कई निर्णय लिए। अब कोचिंग में हर बुधवार को हाफ टाइम ही क्लास लगेगी, बाकी समय फन एक्टिविटी कराई जाएगी। साथ ही बीसी में सचिव ने कोचिंग संचालकों से सुसाइड रोकने के लिए उठाए कदम पूछे 2 सितंबर को स्टेट लेवल कमेटी के सदस्य कोटा जाएंगे। बीसी से सीईओ जिला परिषद, अतिरिक्त कलेक्टर, पुलिस अधिकारी, मनोचिकित्सक व अन्य
प्रशासनिक अधिकारी जुड़े।
कोटा में एक साथ दो स्टूडेंट्स ने सुसाइड पर कलेक्टर ओपी बुनकर का कहा कि उस दिन 10% स्टूडेंट्स को ही बुलाया था इनका सोमवार को अवकाश रहता है। एसपी शरद चौधरी ने बताया कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

स्टूडेंट्स थाने का प्रभार डीएसपी रैंक के अफसर के पास, 60 का स्टाफ होगा
पुलिस ने स्टूडेंट थाना खोलने का प्रस्ताव सरकार भेजा है। एसपी शरद चौधरी ने एएसपी श्रीमन मीणा के साथ मिलकर इसे तैयार करवाया। प्रस्ताव में थाने की मॉनिटरिंग एक डीएसपी के हाथ में होगी। यह थाना पूरे शहर के कोचिंग स्टूडेंट की समस्याओं को देखेगा। एएसपी मुख्यालय श्रीमन मीणा ने बताया पुलिस ने पांच साल के डेटा को आधार रख यह फैसला किया है। इसमें एक डीएसपी, एक इंस्पेक्टर, 3 एसआई, 6 एएसआई सहित हैडकांस्टेबल व कांस्टेबल सहित 60 का पूरा स्टाफ होगा। इसमें कोचिंग स्टूडेंट की समस्या सुनी जाएंगी। इसमें प्रशासनिक अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं, हॉस्टल व कोचिंग वालों को भी जोड़ा जाएगा। एफआईआर दर्ज होगी या नहीं, यह प्रस्ताव को देखकर सरकार निर्णय करेगी। दूसरी ओर पुलिस की स्टूडेंट सेल पहले से ही काम कर रही है .

Source:- Dainik Bhaskar

admin