बॉलीवुड और भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

बॉलीवुड और भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

महंगी फिल्में बनाने में जोखिम यह है कि लागत वसूलना और भी मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि ब्रह्मास्त्र ने दुनिया भर में 400 करोड़ रुपये की कमाई करने के बाद भी, कई लोग इसे हिट कहने से हिचक रहे थे क्योंकि इसका उत्पादन बजट बहुत बड़ा था। इस कारण से, अब तक बनी सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से कई बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक रही हैं और भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म को 225 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है।

बॉलीवुड और भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

भारत में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म आदिपुरुष है। 550 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट पर बनी, आदिपुरुष ने भारत में 288 करोड़ रुपये की कमाई की, और दूसरी ने विदेशों में 35-38 करोड़ रुपये की कमाई की। इससे फिल्म को दुनिया भर में लगभग 325 करोड़ रुपये की कमाई हुई, जिसका मतलब है कि फिल्म को आश्चर्यजनक रूप से 225 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ। फिल्म की दुनिया भर में कुल कमाई अधिक है (सिर्फ 350 करोड़ रुपये से अधिक) लेकिन उस आंकड़े में कर भी शामिल है।

भारतीय सिनेमा की अन्य प्रमुख फ्लॉप फ़िल्में

आदिपुरुष से पहले, भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ी फ्लॉप का रिकॉर्ड राधे श्याम के नाम था, जिसे बॉक्स ऑफिस पर लगभग 170 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। संयोग से, उस फिल्म में पूजा हेगड़े के साथ प्रभास भी मुख्य भूमिका में थे। बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अन्य बड़ी फिल्मों में सम्राट पृथ्वीराज (140 करोड़ रुपये का नुकसान), शमशेरा (100 करोड़ रुपये), तेलुगु फिल्म आचार्य (80 करोड़ रुपये), कन्नड़ फिल्म कब्ज़ा (80 करोड़ रुपये) शामिल हैं। आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा (70 करोड़ रुपये), और ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (60 करोड़ रुपये)।

admin