बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा चार सितंबर से

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा चार सितंबर से

बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 की तिथि जारी कर दी है। परीक्षा चार से 15 सितंबर तक होगी। प्रथम पाली 10 से 12.30 बजे और दूसरी दोपहर तीन से शाम 5.30 बजे तक होगी। बिहार बोर्ड ने बुधवार को प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट http//bsebstet.com से डाउनलोड कर सकते हैं। मालूम हो कि साढ़े तीन लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा भी ऑनलाइन ली जाएगी।

प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा तिथि-अवधि और केंद्र पर पहुंचने का समय के साथ गेट बंद होने का समय आदि अंकित है। पहली बार बोर्ड एक साथ 46 विषयों की एसटीईटी ले रहा है। इसमें पेपर-एक में 17 विषय और पेपर-2 में 29 विषय शामिल हैं। वर्ष 2020 में 10 विषयों की परीक्षा में दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

आधा घंटा पहले तक प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली के लिए रिपोर्टिंग समय सुबह 8.30 बजे से है। परीक्षार्थियों को सुबह 9.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। वहीं दूसरी पाली के लिए दोपहर बाद 1.30 बजे से प्रवेश मिलेगा। वहीं, 2.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में किसी तरह की दिक्कतें हो तो बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर फोन कर सकते हैं।

ये बंदिशें भी

● पेंसिल और बॉल पेन लेकर ही जाएं

● पुस्तक, नोट बुक, कैलकुलेटर, घड़ी, पेजर्स, फोन लेकर जाने पर पाबंदी

● जूता-मोजा पहन कर नहीं जाएं

● प्रवेश पत्र में निर्धारित जगह पर वीक्षक से हस्ताक्षर जरूर करवाएं

● जब तक परीक्षा समाप्त नहीं हो जाती, केंद्र से बाहर नहीं निकलें

मेंहदी, स्याही, रंग, नेल पॉलिश लगाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी

● सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी

● सभी अभ्यर्थियों का वेब फोटो भी लिया जाएगा

Source : Hindustan

admin