रूस भारत को नई बहु-भूमिका लड़ाकू विमान मिग -35 की बिक्री के लिए उत्सुक

रूस के  मिग निगम के प्रमुख के साथ भारत  के मीटिंग मै रूस   अपने नए लड़ाकू जेट मिग -35 को बेचने की उत्सुकता जाहिर करते हुए कहा कि देश ने विमान में दिलचस्पी जाहिर की है और वार्ता मे हम ने इंडिया  की आवश्यकताओं को समझने पर जोर दिया  थी।

मिग एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इल्या तारासेन्को ने कहा कि मिग -35 को जनवरी में प्रस्तुत करने के बाद, मिग निगम ने भारत में और दुनिया के अन्य हिस्सों में विमान को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना शुरू कर दिया।

हम भारत में निविदाओं के लिए विमान की आपूर्ति का प्रस्ताव कर रहे हैं और हम निविदाएं जीतने के लिए सक्रिय रूप से अपनी वायु सेना के साथ काम करते हैं, “उन्होंने कहा कि एमएसीएएस 2017 एयर शो के अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए यहां कहा।

वह मिग -35 रूस की सबसे उन्नत 4 ++ पीढ़ी मल्टील्टीज लड़ाकू विमान मिग -29 के / केयूबी और मिग -29 एम / एम 2 लड़ाकू विमान के आधार पर विकसित हुआ है।
यह पूछने पर कि क्या भारत ने मिग -35 में कोई रुचि व्यक्त की है, तारासेनको ने कहा, “निश्चित रूप से इंडिया को इस मे रुचि है।”

 

मिग विमान भारत द्वारा 50 वर्षों तक इस्तेमाल किया
मिग विमान का उपयोग लगभग 50 वर्षों तक भारत में किया गया है और मिग निगम पहले देशों में अपने नए उत्पादों को भारत के लिए प्रस्तावित करता है और मिग के प्रमुख ने कहा है कि वह अपने सबसे आधुनिक विमान के साथ भारत की आपूर्ति जारी रखने का इरादा रखता है।
भारत के लिए विमान के प्रस्ताव की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “हम बातचीत के दौर में हैं, जहां तकनीकी और तकनीकी विनिर्देशों पर वार्ता है कि मिग भारत को पेश करने से पहले ये निश्चित करना कहते है की और इस विमान के जरीय भारत की जरूरतें पूरी हो रही या नहीं हैं। “

admin