देश के राष्ट्रपति को मिलते हैं 540 कर्मचारी, जानें और क्या-क्या मिलता है?

नई दिल्लीः देश के राष्ट्रपति की सेवा सत्कार के लिए सैंकड़ों कर्मचारी तैनात रहते हैं. उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जाता है. आरटीआई से मिली सूचना के मुताबिक़ राष्ट्रपति भवन में ड्यूटी कर रहे ऐसे सेवकों के वेतन पर हर महीने करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च हो जाते हैं. टेनिस और स्क्वैश जैसे खेलों के कोच भी यहां लगाए गए हैं.

राष्ट्रपति भवन के मशहूर मुग़ल गार्डेन की देख रेख के लिए 184 माली दिन रात लगे रहते हैं. साफ़ सफाई का राष्ट्रपति भवन में ख़ास ध्यान रखा जाता है. यहां 184 सफाईकर्मी ड्यूटी करते है. राष्ट्रपति और उनके मेहमानों के लिए तरह तरह के खाने बनाए जाते है. दो चीफ कुक, एक चीफ बेकर और एक हेड हलवाई समेत 28 रसोईए किचन के लिए रखे गए हैं.




यहां भारत के अलग अलग इलाकों के व्यंजन के साथ साथ विदेशी डिशेज भी बनते हैं. अब खाना कैसे राजसी तरीके से परोसा जाए इसके लिए अलग से इंतजाम किया गया है. चार हेड बटलर समेत 32 बटलर यहां काम करते हैं. नाश्ते के समय अलग टीम रहती है तो डिनर में कोई और टीम.

बर्तन धोने के लिए अलग से दस लोग राष्ट्रपति भवन में रखे गए हैं. राष्ट्रपति के लिए एक से बढ़ कर एक लक्जरी गाड़ियां हैं. आपने उन्हें बग्गी से लेकर लम्बी कारों में सफर करते देखा होगा. राष्ट्रपति भवन में 37 ड्राईवर अलग अलग पालियों में ड्यूटी करते हैं. दो ट्रैक्टर ड्राईवर भी रखे गए हैं. कपड़े धोने और इस्त्री करने केलिए 19 धोबी रखे गए हैं. यहां चार आर्टिस्ट और म्यूजियम सहायक भी नौकरी करते है. बड़े अफसरों को छोड़ दें तो 540 कर्मचारी राष्ट्रपति भवन के लिए लगाए गए हैं.

source abp news
             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin