जाने क्या है हस्त रेखा विज्ञान :आज की छठे कड़ी में हम आपके साथ हस्त रेखा विज्ञान ज्योतिष के ज्ञान को साझा करेंगे

आज के छठे भाग में हम ज्योतिष शास्त्र के बहुत ही महत्वपूर्ण भाग हस्त रेखा विज्ञान की चर्चा करेंगे !
हस्त रेखा विज्ञान एक एैसा ज्योतिष शास्त्र है जिसमें किसी भी प्रकार की गणना करने की आवश्यकता नहीं पड़ती हमारी हथेलियों पर उभरी रेखाएं हमारे कर्म तथा उससे जुड़े फल को बताने में सबसे अधिक सहायक होती हैं !
कुछ मुख्य रेखाओं को छोड़कर सभी के हाथों की रेखाएं बिल्कुल भिन्न होती हैं !
हस्त रेखा विज्ञान एक बहुत ही गूढ़ विज्ञान है !
इससे सम्बंधित ज्ञान बाँचती पुस्तकों से आज बाज़ार भरा पड़ा है , लेकिन कोई भी पुस्तक पूर्ण रूप से सही ज्ञान देने में असमर्थ है !
जैसा की ऋषि मुनियों ने इससे सम्बंधित पुस्तक की रचना नहीं की है ये सर्व ज्ञात्वय है , पर कुछ पश्चिमी देशों के जिज्ञासुओं ने इसे लिपि बद्ध करने की चेष्टा की है , जिसे हिंदी भाषा में लिख कर इस ज्ञान को आम जन तक पहुंचाने का प्रयास सैंकड़ों सालों से जारी है , परंतु कोई भी पुस्तक पूर्णतः सही ज्ञान उपलब्ध नहीं कराती , इसके लिए त्रिकाल दृष्टि का होना आवश्यक है , जिससे कि किसी भी हाथ को देखते ही अमुक व्यक्ति का भूतकाल , भविष्य काल तथा वर्तमान सभी कुछ स्वयं ही ज्ञात हो जाए !
हस्त रेखा विज्ञान द्वारा किसी भी व्यक्ति की प्रकृति , रोग , आर्थिक स्थिती ,आयु ,विवाह , संतान ,घटनाएँ , व्यवसाय , भाग्य के बारे में भविष्यवाणी की जाती है !




मनुष्य जैसा सोंचता है उसकी प्रकृति वैसी ही बन जाती है और उसकी यह सोंच तरंग रूप में परिवर्तित होकर उसकी हथेली की रेखाओं का रूप ले लेती है ! अतः कुशल हस्त रेखा विशेषज्ञ इसे आसानी से समझ जाता है और जिज्ञासु को उसके प्रश्नों का उत्तर देता है !
आज-कल हम सड़क के किनारे कई एैसे लोगों को बैठा हुआ देखते हैं जो हस्तरेखा पढ़ने का दावा करते हैं और प्रश्नकर्ता को एैसी बातें कह डालते हैं जिससे प्रश्नकर्ता का कोई नाता ही नहीं होता !
समझने योग्य बात यह है कि राह चलते यूं हर किसी को हाथ देखाना किसी भी तरह से उचित नहीं क्योंकि कुछ अज्ञानी हस्तविद् अर्थ का अनर्थ और शुभ का अशुभ बताने में संकोच नहीं करते और व्यक्ति को व्यर्थ की चिंता में डाल देते हैं !
आशा है आपको आज का भाग ज्ञानवर्धक लगा होगा , कल हम फ़िर आपके समक्ष फ़िर प्रस्तुत होंगे , धन्यवाद!!
आर.के.लकी..

admin