राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार को समर्थन देने के बारे में नीतीश को मनाने का प्रयास जारी रहेगा: कांग्रेस

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने आज कहा कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के रुप में मीरा कुमार को समर्थन देने के बारे में जदयू अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मनाने का प्रयास किया जा रहा है और राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने कहा है कि वह इस बारे में बिहार के मुख्यमंत्री से बात करेंगे.

कांग्रेस के प्रवक्ता आरएन सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, लालूजी ने स्वयं कहा है कि वह नीतीश कुमार से मिलकर इस बारे में बातचीत करेंगे. नीतीश जी एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं. हमने एक ऐसे व्यक्ति को चुना है जो बिहार की बेटी हैं. उनसे सवाल किया गया था कि क्या मीरा कुमार को समर्थन देने के लिए नीतीश कुमार से बातचीत की जा रही है.

आरएन सिंह ने कहा, मीरा कुमार बाबू जगजीवन राम की पुत्री है और स्वयं एक स्वतंत्रता सेनानी रही हैं. बाबू जगजीवन राम और मीरा कुमार का देश को क्या योगदान रहा है, देश इस बात को अच्छी तरह जानता है. पूर्व गृह राज्यमंत्री ने कहा, लोग नीतीश से बातचीत कर रहे हैं. उन्हें समझाने की कोशिश की जा रही है. राष्ट्रपति ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जो सबका हो, राजनीति से परे हो और प्रजातंत्र की रक्षा कर सके. मुझे लगता है कि मीरा कुमार ने यह सब करके दिखाया है.
कांग्रेस नेता से यह सवाल किया गया कि केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने बयान दिया है कि आजकल किसानों का ऋण माफ करना देश में एक फैशन बन गया है, इस पर उनकी क्या प्रतिक्रिया है. इस पर सिंह ने कहा, वैंकेया नायडूजी भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और उसी चीज को दोहरा रहे हैं जो मानसिकता भारतीय जनता पार्टी की किसानों के प्रति रही है. गरीबों के प्रति और दलितों के प्रति रही है.

आएन सिंहने कहा, भाजपा नेताओं के भाषण चुनाव के दौरान कुछ और रहते हैं और जब-जब सत्ता में आते हैं तो किसानों पर किस-किस तरह उत्पीड़न बरसाते हैं, ये पूरा देश देख रहा है. पूरे देश के किसान आज खून के आंसू रो रहे हैं, किसानों के साथ कितना अन्याय हो रहा है. उसके बाद वैंकेया नायडू जी ने नहीं, इनके तमाम वरिष्ठ नेताओं ने, मंत्रियों ने किसानों पर क्या-क्या टिप्पणियां की है. इससे इनकी मानसिकता साफ तौर से उजागर होती है.

कांग्रेस नेता ने कहा, ये सही तौर पर सूट-बूट की सरकार है क्योंकि इनकी मंशा बड़े उद्योगपतियों की मदद करने की है. उनको फायदा देने के लिए उनका ऋण माफ किया जाता है. भाजपा नेताओं द्वारा गरीब किसानों का मजाक रोजाना सुनने को मिलता है. कांग्रेस पार्टी किसानों के हक की लड़ाई लड़ती आई है और लड़ती रहेगी.

admin