muzaffarpur:जिले की तीन सड़कों को मिला एनएच का दर्जा, सुगम होगा आवागमन, डीपीआर भेजने के बाद मिलेगा नाम

मुजफ्फरपुर:केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जिले से गुजरने वाली तीन महत्वपूर्ण सड़कों को एनएच का दर्जा देने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसको लेकर पथ निर्माण विभाग की तरफ से मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया था। मंत्रालय ने इन चयनित सड़कों की डीपीआर तैयार कर भेजने को कहा है। डीपीआर मिलते ही मंजूरी देने के साथ ही मंत्रालय इसका नामकरण कर निर्माण के लिए अधिसूचना जारी करने का आदेश देगा। इन तीनों महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण होने से एनएच-28 से एनएच-77, एनएच-57 से एनएच 104 तथा एनएच-28 से देवरिया में स्टेट हाइवे आपस में मिलेगी।
जिले की तीन महत्वपूर्ण सड़कों को एनएच का दर्जा मिलने से जहां आवागमन सुगम होगा। वहीं, शहर में जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अनुराधा चंद्र के अनुसार, केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय ने जिले के साथ ही शहर के लिए महत्वपूर्ण कल्याणपुर-पूसा-मुजफ्फरपुर-देवरिया पथ को एनएच का दर्जा देने की सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह सड़क जिले के पूर्वी हिस्से को पश्चिम हिस्से से मिलाने के साथ ही शहर में लगने वाले जाम से निजात दिलाएगी। वहीं, मुजफ्फरपुर जिले के साथ ही सीतामढ़ी जिले के सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से गुजरने वाली बेनीबाद-औराई-रून्नीसैदपुर-बेलसंड-परसौनी सड़क को भी एनएच का दर्जा मिला है। इस सड़क के एनएच में परिवर्तित होने से दोनों जिलों की बड़ी आबादी को लाभ होगा। इसके साथ ही जिले के दक्षिणी हिस्से से गुजरने वाली तुर्की-सरैया-मोतीपुर सड़क को भी मंत्रालय ने एनएच का दर्जा दे दिया है। यह सड़क एनएच-77 को एनएच-28 से मोतीपुर में मिलाएगी।
इन सड़कों को मिला एनएच का दर्जा
1. कल्याणपुर-पूसा-मुजफ्फरपुर-देवरिया पथ
2. बेनीबाद-औराई-रून्नीसैदपुर-बेलसंड-परसौनी
3. तुर्की-सरैया-मोतीपुर सड़क
विभागने तीन सड़कों की डीपीआर तैयार करने का आदेश दिया है। इसके बाद तैयार डीपीआर के अनुसार तीनों सड़कों का एनएच के रूप में निर्माण होगा तथा आवश्यकता के अनुसार भू-अर्जन भी होगा। -अनुराधा चंद्र, कार्यपालक अभियंता, राष्ट्रीय राजपथ मुजफ्फरपुर

admin