राजद और कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने के बदले सुशील मोदी ने नीतीश को दिया BJP के समर्थन का ऑफर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड के समर्थन दिए जाने के बाद बिहार के महागठबंधन सरकार में दरार पैदा हो गई है. एक और जहां राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस, नीतीश कुमार के इस फैसले से नाराज हैं, वहीं दूसरी ओर बीजेपी इस फैसले से काफी उत्साहित है.

ऐसे में नीतीश के आरजेडी और कांग्रेस से गठबंधन को तोड़कर बीजेपी से हाथ मिलाने के कयासों के बीच बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने नीतीश कुमार को एक ऑफर दिया है. मोदी के अनुसार अगर नीतीश कुमार राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ते हैं तो बीजेपी ऐसे में उनकी सरकार को बचाए रखने के लिए समर्थन देने पर विचार कर सकती है.

गौरतलब है कि हाल के दिनों में नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई फैसलों पर उनका खुलकर समर्थन किया है जैसे कि पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी, जीएसटी और सबसे ताजा उदाहरण हैं. रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति के लिए समर्थन देने के नीतीश के फैसले से आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद काफी नाराज हैं और उन्होंने इसे नीतीश की ऐतिहासिक भूल भी करार दिया है.

बिहार विधानसभा की बात करें तो इस वक्त आरजेडी के पास 80, जदयू के पास 71 और कांग्रेस के पास 27 विधायक हैं. जिनकी कुल संख्या मिलाकर 178 होती है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास 57 विधायक हैं. ऐसे हालात में अगर नीतीश आरजेडी और कांग्रेस से गठबंधन तोड़ते हैं तो वह बीजेपी के समर्थन से मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं. शायद इसी बात को ध्यान में रखकर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को बीजेपी का समर्थन देने का ऑफर दिया है.

admin