दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर लोनवाबो सोत्सोबे पर लगा 8 साल का बैन

नई दिल्ली: एक वक्त पर दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज रह चुके दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर लोनवाबो सोत्सोबे को मैच फिक्सिंग के आरोप में अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट से 8 साल के लिए बैन कर दिया गया है. सोत्सोबे पर आरोप है कि उन्होंने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट रैम स्लैम में फिक्सिंग की है.

आपको बता दें कि सोत्सोबे दक्षिण अफ्रीका के सातवें ऐसे खिलाड़ी हैं जिसपर दक्षिण अफ्रीका की एंटी करप्शन युनिट ने ऐसी कार्रवाई की है. गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोत्सोबे पर आरोप फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद उन्हें हर तरह के क्रिकेट से दूर रहने का आदेश दिया था.

बता दें कि सोत्सोबे ने अपने ऊपर लगे फिक्सिंग के चार्जेस को स्वीकार कर लिया है. सोत्सोबे पर साल 2015 में हुए मैच की फिक्सिंग में शामिल होने का एक चार्ज, सीएसए के एंटी करप्शन अधिकारियों के सामने जानकारियां छुपाने को लेकर उन पर दो चार्जेस लगे हैं.

इसके अलावा भी उन पर भ्रष्टाचार, अधिकारियों के साथ जांच में सहयोग न करना, सबूतों को छुपाने जैसे कई आरोप थे. जिसको लेकर क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उन पर ये बड़ी कार्रवाई की है.

admin