संजय दत्त से एक साधारण अपराधी की तरह व्यवहार ही किया गया:- महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने आज 25 फरवरी, 2016 को अभिनेता संजय दत्त को येरवडा जेल से मुक्त करने की अपनी सरकार के फ़ैसला का  बचाव किया। महाराष्ट्र सरकार ने आज मुंबई उच्च न्यायालय में एक हलफनामा दायर किया और जेल से संजय दत्त के  समय से  पूर्व  रिहाई को उचित ठहराया।

संजय दत्त को 25,000 रुपये के जुर्माने के साथ 5 वर्ष की सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई थी। 1993 में मुंबई में हुए बम विस्फोट से पहले 12 मार्च को दत्त को हथियारों के हथियारों के विभिन्न वर्गों के तहत दोषी पाया गया था।

सरकार द्वारा दायर हलफनामा कहते हैं:
* एक परीक्षण के तहत, दत्त 1 साल, 4 महीने और 2 दिनों के लिए जेल में थे
* 2007 में, वह 2 महीने और 3 दिन के लिए जेल में रहा था
* 2013 और 2016 के बीच, दत्त ने 2 साल 3 महीने और 25 दिन की सेवा की
* इस समय के दौरान, वह 4 महीने की पैरोल छुट्टी पर था
* दत्त को 1 महीने की 14 दिनों के लिए छुट्टी छूट मिली
* और इस समय के लिए, उन्हें कुल साधारण और वार्षिक छूट मिली जो कि 8 महीने और 16 दिन के रूप में स्वीकृत की गई थी

 

शपथ पत्र बताता है कि दत्त को नियमों के अनुसार पैरोल दिया गया था जो 30 दिनों से अधिक नहीं हो सकता। गंभीर बीमारी या रिश्तेदारों की मृत्यु के दौरान कैद की माता, पिता, बहन, भाई, बच्चों या पति या पत्नी के रूप में पैरोल देने के अधिकारियों का विवेकाधिकार है। दत्त के मामले में, अपनी पत्नी के इलाज के लिए 30 दिन की छुट्टी तीन बार दी गई थी और एक बार अपनी बेटी के इलाज के लिए।

जेल इनकमस के लिए फ्राउडॉश
प्रत्येक कैदी को दो हफ्ते के लिए फ़र्लो दिया जाता है और इसे अधिकारियों द्वारा बढ़ाया जा सकता है। दत्त ने 24 जून 2013 को फरवरी के लिए दायर किया था, जिसे 1 9 सितंबर को दिया गया था और वह 2 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के लिए बाहर थे। दो दिन बाद, उन्होंने विस्तार के लिए दायर किया और 14 अक्टूबर को इसे दिया गया। इसलिए, वह जेल से बाहर था दत्त ने 22 जुलाई 2014 को फरवरी के लिए फिर से आवेदन किया और 22 दिसंबर को इसे मिला। वह 25 दिसंबर को जेल से बाहर हो गए थे और जल्द ही विस्तार के लिए आवेदन करने के बाद उन्हें रद्द कर दिया गया था। यह इस समय के दौरान हुआ था कि दत्त को 7 जनवरी को वापस लौटना था, वास्तव में 10 वें स्थान पर वापस आ गया था। हलफनामे में कहा गया है कि उन्होंने 1 जनवरी, 2015 को खुद को आत्मसमर्पण कर दिया, अर्थात 2 दिन बाद निर्धारित तारीख का, जिसे राज्य सरकार द्वारा पारित आदेश के अनुसार विस्तारित रकम के रूप में माना जाएगा।

 

राज्य सरकार ने हलफनामे में स्पष्ट किया है कि संजय दत्त को पेरोल की लंबी अवधि के दौरान सामान्य छूट का लाभ नहीं दिया गया था और किसी भी अन्य अपराधी की तरह छुट्टी छूट दी गई थी। यह भी कहा कि अभिनेता ने वास्तव में 1 9 अक्टूबर , 2015 को विशेष छूट की मंजूरी के लिए आवेदन दायर किया था, लेकिन दिसंबर 2015 में इसे अस्वीकार कर दिया गया था।

admin