प्रधान मंत्री मोदी ने बाढ़ प्रभावित उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए 2000 करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुवाहाटी में उच्च स्तरीय बैठक की श्रृंखला में पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की और उन्होंने 2000 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता की घोषणा की।

प्रधान मंत्री ने बाढ़ प्रभावित उत्तरी-पूर्वी राज्यों में राहत, पुनर्वास, पुनर्निर्माण और बाढ़ के उपायों के लिए पैकेज की घोषणा की।

असम दौरे के दौरान, प्रधान मंत्री ने असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड राज्यों में स्थिति पर अलग, विस्तृत समीक्षा बैठकें कीं।

संबंधित राज्यों के मुख्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। मिजोरम के मुख्यमंत्री से एक ज्ञापन प्राप्त हुआ, जो उस बैठक में शामिल नहीं हो सका।

1200 करोड़ रूपए अकेले ढांचागत क्षेत्र के लिए दिए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा 1200 करोड़ रूपए अकेले ढांचागत क्षेत्र के लिए दिए जाएंगे। निधियों का उपयोग सड़कों, राजमार्गों, पुलों और अन्य क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की मरम्मत, रखरखाव और सुदृढ़ीकरण के लिए किया जाएगा।

लगभग 400 करोड़ रुपये दिए जाएंगे ब्रह्मपुत्र नदी की जल क्षमता को सुधारने के लिए , जो बाढ़ नियंत्रण में सहायता करेगा।

चालू वित्त वर्ष में, केंद्र सरकार ने रुपये को मंजूरी दी है। एसडीआरएफ के केंद्रीय शेयर के रूप में 600 करोड़ इनमें से 345 करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं, और शेष राशि तुरंत जारी की जाएगी, राहत एवं पुनर्वास कार्य में राज्यों की सहायता के लिए।

केंद्र सरकार भी इस क्षेत्र में आवर्ती बाढ़ के लिए समयबद्ध दीर्घकालिक समाधान खोजने के प्रयासों के समन्वय के लिए एक अध्ययन करने के लिए 100 करोड़ रुपये।

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, भारत के 8% ज़मीन के क्षेत्र में, देश के जल संसाधनों का एक तिहाई हिस्सा है। इस क्षेत्र के विशाल जल संसाधनों के उचित प्रबंधन के लिए, केंद्र सरकार एक उच्च स्तरीय समिति का गठन करेगी, जिसमें भारत सरकार और राज्यों के मंत्रालयों से प्रतिनिधित्व होगा।

2 लाख की एक पूर्व अनुग्रह सहायता मृतक के अगले रिश्तेदारों को मिलेंगे। बाढ़ के कारण गंभीर रूप से घायल लोगों में से प्रत्येक को 50,000, प्रधान मंत्री के राष्ट्रीय राहत निधि (पीएमएनआरएफ) के तहत मंजूरी दी गई है।

admin