संसद मानसून सत्र : जीएसटी का दूसरा नाम ‘Growing stronger together”,:- मोदी

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हुआ। पहले दिन, लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने अमरनाथ में आतंकवादी हमलों के मरे हुए सदस्यों और पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मंगलवार तक दोनों सदन को स्थगित कर दिया गया था।

 

विपक्ष द्वरा चीन, जम्मू और कश्मीर और दार्जिलिंग अशांति, सामान और सेवा कर (जीएसटी) और अन्य मुद्दों को उठाने की   संभावना है।

इसके अलावा, केंद्र संसद के दोनों सदनों में विचार और पारित करने के लिए 16 नए बिल पेश करेगा।

 

यहां संसद के मानसून सत्र के पहले दिन के मुख्य आकर्षण हैं:

 

11.58 बजे: राज्य सभा के सदस्य और लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती संसद सत्र में भाग लिया , मीडिया के अपने ऊपर लगे  भ्रष्टाचार  के आरोपों पर के  सवाल  से बचाती देखे है।

11:50 बजे: “हम चाहते हैं कि मानसून सत्र सफल, रचनात्मक और फलदायी हो। जो कुछ भी विपक्षी चर्चा करना चाहता है, हम इसके लिए तैयार हैं। संसदीय मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, हम सभी पार्टी बैठक में उसी पर एक विस्तृत चर्चा की थी।

 

11:45 बजे: “प्रधान मंत्री ने संसद सत्र को सफल बनाने के लिए विपक्ष से अनुरोध किया है। सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है हमने विपक्ष से हमें समर्थन देने के लिए कहा है और उन्हें चर्चा में हिस्सा लेने के लिए अनुरोध किया है, “केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का कहना है

11.40 बजे: भाजपा के नेताओं और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार और मुख्तार अब्बास नक्वी कहते हैं कि वे आगामी सत्र को सफलतापूर्वक आयोजित करने की उम्मीद कर रहे हैं।

11.35 बजे: कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को गाय जागरूकता पर बयान देने के बजाय अधिक एक्शन   करना चाहिए।

11.32 बजे: “हमें उन मुद्दों के बारे में चर्चा हुई थी जिन्हें संसद में उठाया जाएगा। आज, हम प्राथमिकता के आधार पर इसे फिर से पूरा करने के लिए मिलेंगे। फिर हम कल (मंगलवार) को उठाए जाने वाले मुद्दे पर विचार करेंगे, “खड़गे कहते हैं।

 

11.30 बजे: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि विपक्ष ने संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों को सूचीबद्ध किया है।

11.18 बजे: राज्य सभा अमरनाथ हमले के पूर्व सदस्यों और पीड़ितों को श्रद्धांजलि देता है।

11.16 बजे: मंगलवार तक लोकसभा स्थगित, 18 जुलाई।

 

11.15 बजे: अमरनाथ के हमले के शिकार लोगों को लोकसभा श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

11.11 बजे: भाजपा के विनोद खन्ना सहित मृत सदस्यों को लोकसभा श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

11.10 बजे: नेता फारूक अब्दुल्ला ने लोकसभा के नए सदस्य के रूप में शपथ ली।

 

 

10.02 am: “मुझे विश्वास है कि सभी पार्टियां, सभी सांसद, राष्ट्रीय हित में चर्चा और मूल्य वृद्धि के इरादे से महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे,” मोदी कहते हैं।

10 बजे: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि वह उम्मीद करते हैं कि सभी पार्टियां राष्ट्रीय हित में निर्णय लेंगे और निर्णय लेंगी।

9.50 बजे: ‘एक साथ मजबूत होकर’ – यह जीएसटी की भावना का दूसरा नाम है: संसद के मानसून सत्र के पहले प्रधान मंत्री मोदी।

admin