एनएसए डोवाल और शीर्ष चीनी राजनयिक के साथ बीजिंग में बैठक, दोकलाम गतिरोध के बीच ‘प्रमुख समस्याओं’ पर चर्चा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जीईकी ने गुरुवार को बीजिंग में एक बैठक के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर “प्रमुख समस्याएं” पर चर्चा की,मध्य जून में सिक्किम सीमा जब से दोनों पक्ष एक दूसरे के निकट डोकलम (डोंगलांग) क्षेत्र में सैन्य गतिरोध उसके बाद दोनों मे ये पहली मीटिंग है.

उनके विचार-विमर्श का विवरण अभी उपलब्ध नहीं है, लेकिन चीनी पक्ष  ने एक बयान मे  कहा कि यांग ने बैठक के दौरान “द्विपक्षीय मुद्दों” और “बड़ी समस्याएं” पर डोवाल से बात की।

दोवाल ब्रिक्स सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बीजिंग में हैं लेकिन चीन के नेतृत्व के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, ताकि दोनों पक्ष तनाव को कम करने के लिए बातचीत शुरू कर दें। गतिरोध को हल करें

इससे पहले, यह  एक बड़ा सवाल था कि क्या डोवाल और यांग में  बैठक होगी, जिससे पहले  चीन ने बार्ता के लिए  दोकलाम से भारतीय सैनिकों की वापसी को एक शर्त के रूप में रख दिया था।

आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने डोवाल और यांग के बीच बैठक का ब्योरा नहीं दिया,

आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने डोवाल और यांग के बीच बैठक का ब्योरा नहीं दिया,

चीनी राष्ट्रीय समाचार ने बताया”चीनी राज्य काउंसलर यांग जीईची गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत के वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों से अलग से मुलाकात की,”

“यांग ने द्विपक्षीय संबंधों, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों और बहुपक्षीय मामलों पर भी तीन वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग विचार विमर्श किया और द्विपक्षीय मुद्दों और बड़ी समस्याओं पर चीन की स्थिति निर्धारित की।”

डोवाल  और यांग भी वर्तमान में सीमाओं के मुद्दे को हल करने के लिए भारत और चीन के बीच “विशेष प्रतिनिधियों” तंत्र के तहत वार्ता कर रहे मुख  अधिकारी हैं। तंत्र के तहत 1 9 राउंड वार्ताएं आयोजित की गई हैं।

admin