muzaffarpur:आउटर सिग्नल पर अब नहीं रुकेगी ट्रेन, बनेंगे दो नए प्लेटफॉर्म

मुजफ्फरपुर:जंक्शन पर दो नए प्लेटफॉर्म बनेंगे। इसकी प्रक्रिया जोर-शोर से चल रही है। लाइन नंबर 6 ,7 को हटाकर दोनों प्लेटफॉर्म बनवाए जाएंगे। उसके बाद ट्रेनों के परिचालन में आसानी होगी। साथ ही स्थानीय रेल प्रबंधन समेत यात्रियों की भी बड़ी समस्या दूर होगी। अभी दूर-दूर से यात्रा कर शहर पहुंचने के बाद भी यात्रियों को आउटर सिग्नल पर इंतजार करना पड़ता है। कभी-कभी यह इंतजारी घंटों में तब्दील हो जाती है। लेकिन, इन दोनों प्लेटफॉर्म के बनने से इस बड़ी समस्या से निजात मिलेगी। शुक्रवार को जंक्शन पहुंचे पूर्व मध्य रेलवे के चीफ सेफ्टी ऑफिसर (सीएसओ) संजीव शर्मा ने बताया कि उनके साथ-साथ जोन सोनपुर रेल मंडल के अधिकारी नए प्लेटफॉर्म निर्माण के लिए प्रपोजल बनाएंगे। यह प्रपोजल पूर्व मध्य रेलवे के जीएम को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। वहां से अनुमति मिलते ही टेंडर प्रक्रिया के बाद निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इसके पहले रेलवे बोर्ड से यह प्रस्ताव रिजेक्ट कर दिया गया था।
रेल अधिकारियों को दी सलाह छोटी दुर्घटनाओं पर सतर्कता से रुकेंगी बड़ी दुर्घटनाएं
जंक्शनके रेलवे मनोरंजन गृह में शुक्रवार को सुरक्षा-संरक्षा को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें सीएसओ संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि हम यदि छोटी-छोटी घटनाओं पर ही सतर्क हो जाएं तो बड़ी घटना अपने-आप रुक जाएगी। अगर हम छोटी-छोटी घटनाओं को नजरअंदाज करते हैं तो वे बड़ी दुर्घटना के कारण बनते हैं। उन्होंने कहा कि खासकर सेफ्टी से जुड़े कर्मचारी हमेशा तनावमुक्त होकर काम करें। शंटिंग के दौरान हर हाल में कर्मचारी तैनात रहेंगे। सेमिनार में कर्मचारियों ने भी अपनी समस्याएं बताईं।
जंक्शन से अभी प्रतिदिन औसतन 100 ट्रेनों का परिचालन होता है। जबकि, यहां कुल 6 प्लेटफॉर्म हैं। इनमें भी मुख्य रूप से 3 4 पर ही 24 रैक वाली ट्रेनों का परिचालन कराया जाता है। प्लेटफॉर्म संख्या 1, 2, 5 6 से छोटे रैक की ट्रेनें ही चलाई जाती हैं।
रेलवे स्टेशन का जायजा लेते पूर्व मध्य रेल के सीएसओ संग अन्य रेलवे अधिकारी।
सीएसओ ने किया मार्गदर्शन दीं महत्वपूर्ण जानकारियां
{कैसलेशको बढ़ावा देने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर लगी पीओएस मशीन का करें प्रचार-प्रसार {ब्रेक बाइंडिंग को कम करने के लिए कोच में वैक्यूम ब्रेक की जगह अब एयर ब्रेक दिए जा रहे हैं {जंक्शन पर अगस्त से कोच इंडिकेटर लगेंगे {संरक्षा के मद्देनजर गार्ड के लिए स्टॉक में अतिरिक्त सिग्नल टॉर्च उपलब्ध रहेंगे।

admin