भारत की चिंता को धयान मे रख कर ,श्रीलंका ने चीन के साथ हंबान्टाटा पोर्ट समझौते को संशोधित बिल पेश किया ,

भारत द्वारा उठाए गए चिंताओं के बाद श्रीलंका मंत्रिमंडल ने आज अपने चीनी-निर्मित दक्षिणी बंदरगाह हंबंताटा के लिए एक संशोधित समझौते को मंजूरी दी। नए सौदे के अनुसार, द्वीप राष्ट्र की सरकार ने बंदरगाह पर वाणिज्यिक परिचालन चलाने के लिए बीजिंग की भूमिका को सीमित करने की मांग की है।

बंदरगाहों और जहाजों के मंत्री महिंदा समरसिंग ने कोलंबो और बीजिंग दोनों के लिए एक ‘जीत-जीत की स्थिति’ के रूप में करार दिया और कहा कि श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) और चीन व्यापारी होल्डिंग्स कंपनी (सीएमएचसी) के बीच हंबान्टाटा पोर्ट पर रियायत समझौता, बिल को बुधवार को संसद में पेश किया जाएगा और उम्मीद है कि सरकार शनिवार को औपचारिक रूप से इस सौदे पर हस्ताक्षर करेगी।

“कैबिनेट ने इस समझौते को मंजूरी दी और अब उसे संसद की मंजूरी की जरूरत है हम इसे इस हफ्ते मंजूरी के लिए भेज देंगे, “कैबिनेट प्रवक्ता दयासिरी जयशेखर ने कहा।

यह बंदरगाह दुनिया की सबसे व्यस्त शिपिंग लेन के करीब है , यह तब  विवाद में फंसे हो गई है, जब से सरकारी सीएमएचसी ने 1.5 अरब डॉलर मे  लिए इसे बनाया था, एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 80 फीसदी हिस्सेदारी थी। न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक, नए नियमों से भारत और जापान और संयुक्त राज्यों में भी  चिंताएं कम करण्ये में मदद मिलेगी, नए समझौता के तहत सैन्य उद्देश्यों के लिए बंदरगाह का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

2014 में, जब चीन की एक चीनी पनडुब्बी कोलंबो में डॉकिंग हुई तो भारत चिंतित था, जहां एक और चीनी फर्म पुनर्जीवित भूमि पर 1.4 अरब अमेरिकी डॉलर का बंदरगाह बना रहा है। भारत अपने दक्षिणी तट के समीप श्रीलंका को  अपना पड़ोसी मानता है, भारत को लग रहा है की चीन  प्रभाव के अपने क्षेत्र के भीतर है और चीन की बढ़ती समुद्री उपस्थिति के खिलाफ वापस जाने की मांग की है। मई  में, श्रीलंका ने एक पनडुब्बी को श्रीलंका मे एक पनडुब्बी तैनात करण्ये के चीनी अनुरोध को ठुकरा दिया था

हंबोंटोटा बंदरगाह  चीनी नियंत्रण  मे है , जो आधुनिक ‘रेशम मार्ग’ का हिस्सा  है, साथ ही साथ एक औद्योगिक क्षेत्र बनाने  के विकास के लिए 15,000 एकड़ (23 वर्ग मील) का अधिग्रहण करने की एक योजना बना रहा था। जिस से इस बात का  डर बढ़ गया  था कि यह संभव है चीनी नौसैनिक जहाजों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है

admin