शाहरुख के बॉलीवुड में 25 साल पूरे, कहा- मुझे झेलने के लिए शुक्रिया,एक नज़र सिल्वर स्क्रीन पर शाहरुख खान के यादगार 25 साल पर

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के आज इंडस्ट्री में 25 साल हो गए हैं. 25 जून 1992 को शाहरुख की पहली फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज हुई थी. ‘दीवाना’ में शाहरुख के साथ ऋषि कपूर और दिव्या भारती थीं.

शाहरुख ने ट्वीट कर ये खुशी सबके साथ शेयर की. शाहरुख ने लिखा- हेक्टिक हफ्ता होने की वजह से मैं जल्दी सोने चला गया था. रात में नींद खुली तो याद आया कि मेरे इंडस्ट्री में 25 साल हो गए हैं. इतने दिनों तक मुझे झेलने के लिए शुक्रिया.

 

 

गौरतलब है कि 2 नवंबर 1965 में जन्मे शाहरुख खान किंग खान किंग ऑफ रोमांस, बादशाह के रूप में बॉलीवुड में फेमस हैं. वर्ष 1988 में शाहरुख ने दूरदर्शन के टीवी सीरियल ‘फौजी’ से अपने करियर की शुरुआत की और आज वो बॉलीवुड के किंग कहे जाते हैं. अब शाहरुख केवल ऐक्टिंग के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि प्रोडक्शन और टीवी पर्सनैलिटी के तौर पर भी दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं.

गाइड के तौर पर किया था पहली बार काम 

शाहरुख की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘दिल आशना है’ थी, लेकिन इससे पहले उनकी दूसरी फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज हो गई, तब से फिल्म ‘दीवाना’ को ही शाहरुख की डेब्यू फिल्म के रूप में देखा जाता है. इसमें वह ऋषि कपूर के साथ नजर आए थे.

ड्रीम गर्ल से मिला था कॉम्पीमेंट 

“एस.आर.के. 25 ईयर्स ऑफ लाइफ” के लॉन्च के मौके पर शाहरुख ने कई किस्से शेयर किए थे. जिसमें से सबसे यादगार लम्हा रहा था बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ. इस लम्हे को शाहरुख खान ने शेयर करते हुए कहा कि “ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जिनको ड्रीम गर्ल से कॉम्पलीमेंट सुनने को मिलते हैं. मैं उनमें से एक हूं.”

शाहरुख खान ने उस लम्हे को याद करते हुए बताया, “जब मैं हेमा जी के साथ फिल्म दिल आशना है कर रहा था तब उन्होंने मुझसे कहा था कि तुम्हे यह फिल्म तुम्हारी नाक की वजह से मिल रही है. यह बाकी सब से अलग है. मुझे इस बात को जानकर काफी हैरानी हुई थी क्योंकि मैं अपनी जिस नाक को सबसे छुपाता घूमता था वो हेमा जी को पसंद आयी थी.”

पहली कमाई थी 50 रुपए 

शाहरुख की पहली कमाई पचास रुपए थी, जो उन्हें नई दिल्ली में पंकज उधास के एक कॉन्सर्ट में गाइड के तौर पर मिली थी और इस कैश मनी से शाहरुख ताजमहल देखने ट्रेन से आगरा गए थे. लेकिन अब शाहरुख कोई भी फिल्म करने के लिए 40 करोड़ की रकम लेते हैं.

नहीं पढ़ी थी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे की स्क्रिप्ट

शाहरुख ने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म की स्क्रिप्ट भी नहीं पढ़ी थी. उन्होंने यह फिल्म आदित्य चोपड़ा की दोस्ती के लिए की थी.

‘डीडीएलजे’ बॉलीवुड की सबसे यादगार रोमांटिक फिल्म

शाहरुख खान और काजोल के अभिनय से सजी फिल्म ‘दिल वाले दुल्हानिया ले जाएंगे’ 1995 में रिलीज की गई थी. इस फिल्म को आज तक दर्शकों के बीच बेहद पसंद किया जाता है. फिल्म के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है. इसे हिन्दी सिनेमा में अब तक की सदाबहार रोमांटिक फिल्म माना जा रहा है.

भारतीय सिनेमा में मील का पत्थर मानी जानी वाली इस फिल्म पर हाल ही में एक सर्वे किया गया है. यह हिंदी फिल्म उद्योग की सर्वाधिक सदाबहार प्रेम कहानी है. यह नतीजा एक सर्वेक्षण में सामने आया है. ऑनलाइन सर्वे और बाजार शोध में वैश्विक रूप से अग्रणी ‘सोगोसर्वे’ के मुताबिक, आदित्य चोपड़ा निर्देशित यह फिल्म आज भी बॉलीवुड की सबसे अधिक पसंदीदा फिल्म है और आज भी विभिन्न उम्र वर्ग के लोग इसे पसंद करते हैं.

जब सलमान को दे दिया था अपना अवॉर्ड 

1998 में शाहरुख को बेस्ट एक्टर के लिए जी-सिने अवॉर्ड मिला था. लेकिन उस समय सब हैरान रह गए जब शाहरुख ने सलमान को स्टेज पर बुलाया और यह अवॉर्ड उन्हें दे दिया.

फिल्‍मों में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है तो वहीं फ्रांस सरकार ने उन्‍हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्‍कार से भी नवाजा है.

बाजीगर, डर, अंजाम जैसी फिल्‍मों में उन्‍होंने अपने अभिनय से सभी को चौंकाया और अपने किरदार को बखूबी निभाया तो वहीं दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, परदेस, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, मोहब्‍बतें जैसी फिल्‍मों ने उन्‍हें इंडस्‍ट्री का ‘रोमांस का किंग’ बना दिया.

यादगार फिल्में

दीवाना, बाजीगर, डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्‍बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, डान 2, जब तक है जान, चेन्‍नई एक्‍सप्रेस, हैप्‍पी न्‍यू ईयर जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरूख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया.

source(aaj tak and zee news)

admin