गुजरात सरकार ने ‘पद्मावती’ की रिलीज पर रोक लगाई

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने बुधवार को घोषित किया कि उनकी सरकार संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को रिलीज करने की अनुमति नहीं देगी.

 

“क्षत्रिय और राजपूत समुदायों के इतिहास की कुछ विशिष्ट चित्रण बहुत संवेदनशील है। हम उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं और सरकार चुनाव के साथ राज्य मे कोई विवाद नहीं चाहती।इसके अलावा कानून और व्यवस्था भी हमारी जिम्मेदारी है, इसलिए हमने फैसला किया है कि हम गुजरात में फिल्म ‘पद्मवती’ को रिलीज करने की इजाजत नहीं देंगे। रूपाानी ने यह भी कहा कि प्रतिबंध केवल विधानसभा चुनाव तक ही सीमित नहीं है, जो दिसंबर में होगा, “जब तक विवाद कम न हो जाएं”। “

मीडिया द्वारा पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने विवादास्पद फिल्म को देखा या ऐसा निर्णय लेने से पहले नहीं, उन्होंने कहा कि यह आवश्यक नहीं था।




“मैंने कई लोगों से मुलाकात की है जिन्होंने फिल्म के खिलाफ क्रोध को व्यक्त किया है। इससे उनकी भावना आहात होती है और हम उनके दृष्टिकोण का सम्मान करते हैं।”

‘पद्मावती’, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर अभिनीत और संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित, फिल्म है  निर्माण के बाद से ही फिल्म  विवाद मे  है। इससे पहले, राजस्थान में करनी सेना ने शूटिंग के दौरान फिल्म के सेट पर बवाल कर दिया था, जिसमें रानी के चित्रण का विरोध किया गया था। पूरे देश में कई संगठन फिल्म की रिलीज का विरोध कर रहे हैं, जिनके कारण रिलीज़ को स्थगित कर दिया गया है।

 

इससे पहले, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि फिल्म में राजपूत रानी पद्मावती के बारे में “तथ्यों के साथ छेडछाड” किया गया है और उन्हें अपने राज्य में रिलीज होने की इजाजत नहीं दी जाएगी, भले ही यह सेंसर बोर्ड प्रमाणीकरण हो।

admin