FACEBOOK का नया टूल : प्रोफाइल पिक्चर को कोई नहीं कर सकेगा डाउनलोड और शेयर

लॉस एंजिलिस. फेसबुक ने भारत में नए टूल शुरू किए हैं जिनसे प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकेगा. इस कदम से तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कम हो सकता है. नई दिल्ली स्थित ‘सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड लर्नगि लिंक्स फाउंडेशन’ समेत कई संगठनों के साथ मिलकर नए टूल विकसित किए गए हैं.

 

हर कोई प्रोफाइल पिक्चर लगाने को सेफ नहीं मानता

फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर की मदद से लोग एक दूसरे को ढूंढते हैं और एक दूसरे से जुड़ते हैं. लेकिन हर कोई प्रोफाइल पिक्चर लगाने को सुरक्षित नहीं मानता है. फेसबुक रिचर्स कर रहे लोगों ने पाया कि कुछ महिलाएं अपनी ऐसी प्रोफाइल पिक्चर शेयर करने को सुरक्षित नही मानतीं जिसमें उनका चेहरा दिखता हो क्योंकि उनको डर है कि उनकी तस्वीर का गलत इस्तेमाल हो सकता है.

भारत के अनुभव के आधार पर दूसरे देशों में भी होगी शुरूआत

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने कहा, ‘हम नए टूल शुरू कर रहे हैं जो भारत में लोगों को इस मामले में ज्यादा कंट्रोल देगा कि प्रोफाइल पिक्चर कौन डाउनलोड और शेयर कर सकता है।’ सोमान ने कहा, ‘इसके साथ हम वे रास्ते भी तलाश रहे हैं जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं. इसे हमारी रिसर्च ने गलत इस्तेमाल रोकने में मददगार पाया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘भारत में मिले अनुभव के आधार पर हम इसे जल्द ही दूसरे देशों में शुरू करेंगे।’

फेसबुक पर जो फ्रेंड नहीं है वे आपके साथ टैग नहीं कर सकेंगे

नए टूल के जुड़ने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड, शेयर नहीं कर सकेंगे और किसी दूसरी जगह भेज नहीं सकेंगे. सोमान ने कहा कि फेसबुक पर जो आपके फ्रेंड नहीं हैं वो आपके साथ कुछ टैग नहीं कर सकेंगे.

admin