लालू परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति अटैच,प्रवर्तन निदेशालय का कार्रवाई

लालू परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति अटैच,प्रवर्तन निदेशालय का कार्रवाई

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रवर्तन निदेशालय ने कथित जमीन के बदले नौकरी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के परिवार पर सत्ता का दुरुपयोग कर संपत्ति बनाने का आरोप लगाया है। ईडी का मामला पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और अन्य के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी पर आधारित है।
यह आरोप लगाया गया है कि वर्ष 2004-09 की अवधि में भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में कई लोगों को ग्रुप-डी के पदों पर नियुक्त किया गया, जिसके बदले उनसे लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के नाम उनकी जमीन हस्तांतरित कराई गई। इसी मामले में लालू परिवार से जुड़ी संपत्तियों को जब्त किया गया है।

पद का दुरुपयोग : केंद्रीय जांच एजेंसी ने दावा किया कि लालू प्रसाद के आधिकारिक पद का दुरुपयोग करते हुए रिश्वत लेकर उनके परिवार के सदस्यों द्वारा महुआबाग (दानापुर) • और बिहटा में भूखंड हासिल किया गया। कथित घोटाला केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-एक की सरकार में 2004-09 के बीच रेल मंत्री के रूप में लालू प्रसाद के कार्यकाल से संबंधित है।
अवैध रूप से हासिल किया भूखंड : ईडी ने आरोप लगाया कि राबड़ी देवी और हेमा यादव ने रेलवे में नियुक्त लोगों से अवैध रूप से हासिल चार भूखंड को मेरिडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड को बेच दिया, जो राजद के पूर्व विधायक सैयद अबू दोजाना से संबंधित कंपनी है।

राबड़ी, तेजस्वी और मीसा के बयान दर्ज कर चुकी है एजेंसी राष्ट्रीय राजधानी में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की संपत्ति के बारे में ईडी ने कहा कि यह एक स्वतंत्र चार मंजिला बंगला है, जो एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत था, जिसे 2011 में महज चार लाख रुपये की कीमत पर हासिल किया गया। ईडी ने पिछले कुछ महीनों में लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बेटियों- मीसा भारती (राज्यसभा सदस्य), चंद यादव और रागिनी यादव का इस मामल में बयान दर्ज किया है।

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केंद्र सरकार के पास प्रसाद के परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली गई है, यह सच नहीं है। यह राजनीतिक से प्रेरित है और सफल नहीं होगा। हम जानते थे कि वे क्या करने जा रहे हैं। वे ऐसी कहानिया गढ़ेंगे, उनका उद्देश्य ‘इंडिया’ को बाधित करना है।- मनोज झा, राजद सांसद

admin