नदियों के जलस्तर बढ़ने से दर्जन भर गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से भंग

दरभंगा : जिले के कुशेश्वरस्थान तथा कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में बाढ़ का संकट गहरा गया है. कुशेश्वरस्थान पूर्वी की छह पंचायतों के करीब 25 हजार लोग बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. चौकिया, लक्ष्मीनियां, गोबराही, उसरी, हरिनाही ,तिलकेश्वर,बहवाह सहित दर्जनों गांव के लोग पूरी तरह बाढ़ से घिर चुके हैं. इनलोगों के आवागमन का सहारा नाव है. प्रशासनिक स्तर से नाव नहीं दिये जाने से परेशानी हो रही है. इससे लोगों में आक्रोश है. गुरुवार को बीडीओ राकेश रोशन तथा थानाध्यक्ष राशिद परवेज ने बाढ़ से घिरे चौकिया, सुघराईन भराईन टोल आदि का मुआयना किया. तटबंध से होकर आवागमन में हो रही परेशानी का जायजा लिया. तटबंध में कटाव को देखते हुए निर्माण कंपनी के इंजीनियर को तत्काल उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया.
मालूम हो कि बलान तटबंध का निर्माण होने से यह क्षेत्र दो भागों में विभक्त हो गया है. इसमें छह पंचायत बाढ़ से घिर गये हैं. ऊंचे स्थानों पर लोगों का पलायन हो रहा है. एक टोले से दूसरे टोले जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. पशु चारा की समस्या सबसे अधिक है. किसी तरह जलकुंभी काटकर मवेशी को खिला रहे हैं. दूसरी ओर कुशेश्वरस्थान में भी पिछले दो दिनों से तेजी से बाढ़ का पानी फैल रहा है. कई स्कूल बाढ़ के पानी से पूरी तरह घिर चुके हैं. मध्य विद्यालय चातर चारों तरफ से घिर गया है.
स्कूल जानेवाले रास्ते पर दो फीट पानी बह रहा है. प्राथमिक विद्यालय लठिघारा, खेसहारा, विषहरिया, मोहीम, रहुआ महाराजी सहित अन्य निचले इलाके में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. वहीं गोरा गांव की आधी आबादी बाढ़ से घिरने के कारण नाव पर सिमट गयी है. अभी तक प्रशासनिक स्तर से राहत तथा बचाव का कोई प्रबंध नहीं किया गया है.

admin