दोकलाम गतिरोध: चीन का कहना है कि अगर भारत शांति चाहता , तो वह सैनिकों को हटा देगा

चीन ने गुरुवार को भारत के इस तर्क को खारिज कर दिया कि “शांति  लिए बातचीत जरूरी है , चीन ने कि अगर नई दिल्ली ” सचमुच शांति चाहता “, तो वह अपने सैनिकों को सिक्किम सीमा के भारतीय पक्ष में वापस ले जाता तो और  सैन्य गतिरोध को समाप्त करता ।

चीन विदेश मामलों के मंत्रालय ने कहा की, “यदि भारतीय पक्ष सचमुच शांति चाहता है, तो उसे क्या करना चाहिए, चाइना ने कहा सीमावर्ती सीमा से भारतीय   सैनिकों को  तुरंत वापस बुला लेना  चाहिए।”

चीन ने डोकालम विवाद के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया। चीन में दोकलाम मे सड़क के निर्माण के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को रोकने के लिए भारतीय सैनिको पर आरोप लगाया और दोकलाम वह विवादित एरिया है जहा चीन और भूटान दोनों दावा करता है ।

चीन चाहता है कि भारत को अपने सैनिक को दोकलाम से वापस लेने के बाद ही दोनों पक्षों मे वार्ता
का रस्ता खुल सकता है। भारत का कहना है कि यदि सड़क बनाई गई है, तो भारत के सुरक्षा लिए गंभीर खतरा हो सकता है।

चीन द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक, 2 अगस्त तक दोकलाम  घटना  स्थल पर 48 भारतीय सीमावर्ती सैनिकों  एक बुलडोजर के साथ  तैनात किए गए थे, और सीमा के भारतीय एरिया मे अधिक सेना इकट्ठे किये जा रहे है । चीन ने भारत पर  आरोप लगाया  कि भारत दोकलाम गतिरोध  पर दूसरे माह में  भी गतिरोध के लिए शांतिपूर्ण समाधान नहीं चाहता है।

“भारतीय पक्ष हमेशा  ‘शांति’ की बात करता है लेकिन इसके लिए सिर्फ बोलने से कुछ नहीं होगा उसके लिए  उसके कर्मों पर भी ध्यान देना चाहिए। चीनी पक्ष का कहना है कि संबंधित तथ्यों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, “बयान में कहा।

admin