क्या आपको पता है, इंडिया ने अपना पहला यदि कब कहाँ और किस के साथ खेला था ? और कौन था कप्तान

क्रिकेट की दुनिया में आज का दिन हर भारतीयों के लिए बेहद खास है. भारतीय टीम ने 13 जुलाई 1974 को अपना पहला वनडे मैच खेला था. टीम इंडिया का यह मैच क्रिकेट का जन्मदाता माने जाने वाले इंग्लैंड के खिलाफ था. इस मैच में बेशक भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन कई मामले में ये काफी रोमांचक रहा. अजीत वाडेकर की कप्तानी में लीड्स के हेडिंग्ले में खेले गए इस मैच में भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरा था.

गावस्कर ने की ओपनिंग

अजीत वाडेकर की कप्तानी में खेले गए इस मैच में पहली बैटिंग भारतीय टीम ने की और ओपनिंग सुनील गावस्कर और एसएस नायक ने की थी. 80 के स्ट्राइक रेट से सुनील गावस्कर ने इस मैच में 35 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का भी जड़ा था.

जेएच एडरिच पड़े टीम इंडिया पर भारी

266 के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम से ओपनिंग डीएल एमिस और डी लॉयड ने की थी. 37 रन पर एमिस के आउट होने के बाद आए जेएच एडरिच ने जो प्रदर्शन किया, वो इतिहास बन गया.एडरिच ने 97 गेंदों पर 90 रनों की पारी खेली थी. इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया था. उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

ऐसा रहा मैच का हाल

भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 53.5 ओवरों में 265 रन बनाकर सिमट गई थी. भारत के लिए ब्रिजेश पटेल ने सबसे अधिक 82 और कप्तान वाडेकर ने 67 रन की पारियां खेलीं. इन दोनों के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज फारूख इंजीनियर ने 32 और सुनील गावस्कर ने 28 रन बनाए. दहाई अंक तक पहुंचने वालों में सुधीर नायक (18) और आबिद अली (17) शामिल थे.

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस ओल्ड ने सबसे अधिक 43 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि ज्यॉफ अर्नाल्ड ने 42 रन देकर 2, रॉबिन जैकमैन ने 44 रन देकर 2 और बॉब वूल्मर ने 62 रन देकर 2 विकेट और टोनी ग्रेग ने 63 रन देकर 1 विकेट लिया और यह मैच इंग्लैंड ने भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे पहले मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की थी.

दोनों प्लेइंग इलेवन

 

भारत

सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, अजित वाडेकर (कप्तान), गुंडप्पा विश्वनाथ, फारूख इंजीनियर (विकेटकीपर), ब्रिजेश पटेल, एकनाथ सोलकर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन, बिशन सिंह बेदी.

इंग्लैंड

डेनिस एमिस, डेविड लॉयड, जॉन एडरिच, माइक डेनीज (कप्तान), कीथ फ्लेचर, टोनी ग्रेग, एलन नॉट (विकेटकीपर), क्रिस ओल्ड, बॉब वूल्मर, रॉबिन जैकमैन, ज्यॉफ अर्नाल्ड.

admin