darbhanga:शहर में डिवाइडर बन रहे हैं हादसे का कारण,लोगो मे आक्रोश

दरभंगा:शहर में डिवाइडर इस उद्देश्य से बनाया जाता है कि आम लोगों को जाम की समस्याओं से थोड़ी राहत मिले। यातायात नियमों का पालन हो, रोजाना घटित हो रही दुर्घटना पर विराम लगे लेकिन ना ही जाम से छुटकारा मिला रहा है, ना ही यातायात नियमों का ही पालन हो रहा है। डिवाइडर से वाहनों की टकराने की घटना में लगातार बढ़ोतरी हो रही है दो पहिया चालक भी इससे टकराकर आए दिन जख्मी हो रहे हैं। डिवाइडरों पर जिन चिह्नों को अंकित किया जाना चाहिए था, जिससे लोग सतर्क होकर चलते, उन चिह्नों का अवशेष भी नहीं बचा हैं। जिसके कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। सबसे ज्यादा हादसे रात में हो रहे हैं। शहर के जिन जगहों पर डिवाइडर हैं, उन ज्यादातर जगहों पर स्ट्रीट लाइट नहीं है, जिसके कारण रात में सामने से आने वाले वाहन के रोशनी के कारण डिवाइडर नहीं दिखता है और हादसा होता है। एेसा ही कुछ बुधवार देर रात बाघ मोड़ के पास देखने को मिला रैक पाइंट से गेहूं से लदा ट्रक सामने से रहे रोशनी के कारण ड्राइवर को डिवाइडर दिखने से डिवाइडर से टकराकर पलट गया। हालांकि इस घटना में सिर्फ ड्राइवर को ही चोट आई। देर रात यह घटना होने की वजह से जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

डिवाइडर के बचे हैं अवशेष
बाधमोड़ पर तीन दिशाओं में निकलती सड़कों पर डिवाइडर बना हुआ है। पर, ना ही ब्रेकर मेटल, डिवाइडर, रेडियल सिंगल, डिवाइडरों पर लगे इंडिकेटर जेब्रा क्रॉसिंग के अवशेष ही बचे हुए हैं। वाहनों की ठोकर से सभी निशान मिट चुके हैं। बेला मोड़ शहर में प्रवेश का मुख्यद्वार है। यहां भी डिवाइडरों की स्थिति वाहनों की ठोकर से लगभग जमींदोज हो चुकी है। मधुबनी, मुजफ्फरपुर से आने वाली बड़े वाहनों को तो अब यह डिवाइडर नुकसान भी नहीं पहुंचाते लेकिन छोटे वाहन रोजाना रात के अंधेरे में इससे टकरा रहे हैं।
शहर के आठ जगहों पर हैं डिवाइडर
शहरके बाध मोड़, बेला मोड़, स्टेशन मिर्जापुर रोड, दोनार चौक, अल्लपट्‌टी चौक, कर्पूरी चौक, लहेरियासराय गांधी, स्मारक चौक लोहिया चौक के अलावा डीएमसीएच से नाका छह तक शहर के आठ जगहों पर प्रशासन ने नगर निगम के सहयोग से डिवाइडर बना गया है।। इनमें अधिकांश चौकों पर डिवाइडर पर इस्तेमाल होने वाले चिह्नों के निशान मिट चुके हैं, जिससे चालक को बिलकुल संभलने का मौका नहीं मिलता की आगे डिवाइडर भी है। और दुर्घटनाएं हो रहीं है।
नगरअभियंता रतन किशोर वर्मा ने बताया कि नगर निगम के गठन के बाद डिवाइडर के लिए प्राक्कलन पास कराकर डिवाइडरों को दुरूस्त किया जाएगा।

admin