darbhanga:आज खुलेगा पिटारा, 343प्रत्याशियों में से 47 के सिर सजेगा जीत का सेहरा

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम के 47 वार्ड पार्षदों के लिए रविवार को हुए चुनाव का परिणाम मंगलवार दोपहर बाद तक लगभग स्पष्ट हो जाएगा। चुनावी दंगल के 343 प्रत्याशी भले ही अपनी जीत का दावा करते हो पर सेहरा तो 47 प्रत्याशी ही पहनेंगे। जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित मतगणना स्थल पर सुबह आठ बजे से विधिवत मतगणना का कार्य आरंभ हो जाएगा। जैसे जैसे दिन चढ़ेगा, वैसे वैसे मतदाताओं के दिए हुए निर्णय सार्वजनिक होते चले जाएंगे। प्रशासन ने मतगणना की सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा कर लिया है। साथ ही केंद्र के अंदर और बाहर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं, शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय में स्थापित किया गया है। इसका दूरभाष संख्या 06272-240600 है।
दो मतगणना हॉल में होगी गिनती : राजकीयपॉलिटेकनिक कादिराबाद के प्रांगण में बने दो मतगणना हॉल में मतगणना का कार्य सम्पन्न करवाया जाएगा। मतगणना के अवसर पर विविध व्यवस्था के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गणना पटल पर पदाधिकारियों कर्मियों की नियुक्ति की गई है। नोडल पदाधिकारी वज्रगृह कोषांग में निर्वाची पदाधिकारी के अनुमोदन से निर्धारित गणना पटल पर ईवीएम ले जाने के लिए बाक्स फ्लो प्लान अग्रिम रूप से तैयार किया गया है। मतगणना के समय उसी फ्लो प्लान के तहत गणना पटल पर ईवीएम गिनती के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। मतगणना के बाद मशीन का डाटा फ्री करने के लिए चिन्ह्ति स्थल पर ले जाने के लिए अलग से पदाधिकारियों मौजूद रहेंगे।
हर छोटी-बड़ी गतिविधियों की भी होगी रिकॉर्डिंग
इसकेअतिरिक्त मतगणना परिसर की हर छोटी-बड़ी गतिविधियों को भी रिकॉर्ड करने का निर्देश प्रतिनियुक्त कैमरे वालों को दिया गया है। इसके अलावे प्रवेश द्वार के निकट एक अतिरिक्त वीडियो कैमरा मैन को संबंधित दंडाधिकारियों के साथ प्रतिनियुक्ति किया गया है। मतगणना केंद्र पर मतगणना के दौरान शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नगर आयुक्त की ओर से किया गया है। वहीं, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल की ओर से अस्थायी चापाकल की व्यवस्था की गई है। सोमवार की देर शाम तक परिसर की साफ सफाई में नगर निगम के मजदूर जुटे रहे। वहीं, सुरक्षा में प्रतिनियुक्त अधिकारी सुरक्षा कर्मी देर रात तक पहुंचकर अपना योगदान देते रहे।
संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी
मतगणनाकेंद्र पर कोई भी पदाधिकारी अथवा कर्मचारी बिना प्रवेश-पत्र के मतगणना परिसर एवं मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। मतगणना के समय विभिन्न पदाधिकारी, कर्मी, मीडिया कर्मी, निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशी उनके गणन अभिकर्ता बिना पास के परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। वहीं, परिसर में सिर्फ प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के वाहन को प्रवेश की अनुमति होगी। नोडल पदाधिकारी वाहन कोषांग की ओर से वैसे सारे वाहन जिनका प्रवेश आवश्यक है। उन्हें विधिवत प्रवेश-पत्र निर्गत किया गया है। संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। वज्रगृह के खुलने वज्रगृह से प्रत्येक ईवीएम के गणना पटल पर आने के पूरे प्रकरण की वीडियोग्राफी होगी।

admin