#bihar:राज्यसभा के लिए प्रत्याशी चयन को ले जदयू में मंथन, अंतिम समय में होगी घोषणा

दिल्ली [रमण राणा ]। जैसे जैसे राज्यसभा चुनाव की तारिक नजदीक आती जा रही है। पार्टीओ मे उमीदवार को चयन के लिए मंथन शुरू हो गया है। इसी के मद्देनजर प्रत्याशी चयन को लेकर जदयू में मंथन शुरू है। पार्टी के लिए इस बार राह आसान नहीं है।

राज्यसभा में 2 अप्रैल को 58 सीटें खाली हो रहीं हैं, उनमें सब से ज्यादा छह बिहार का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन छह सीटों मे 4 सीटे पिछले समय जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पास थी। परन्तु इस बार मात्र दो को ही पार्टी बिहार से राज्यसभा भेज पाएगी। संख्या आधी घट जाने के कारण प्रत्याशी के चयन में दिक्कत आना स्वाभाविक है।



पार्टी ने पिछली बार जातीय संतुलन बनाने का पूरा प्रयास किया करतये हुए दो अगड़ी एवं दो पिछड़ी जाति से राज्यसभा उमीदवार बनाया था । इसलिए इस बार देखना दिलचस्प होगा कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) जातीय संतुलन बनाये रखने मे सफल हो पाती है कि नहीं।
चर्चा है कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने एक उमीदवार का चयन भी कर लिया है। बिहार इकाई के सबसे वरिष्ठ नेता को पार्टी दोबारा राज्यसभा भेजने का प्रयास करेगी। वैसे तो बहुत से नेता अपनी अपनी उमींदवारी का दावा कर रहे है, अब ये देखना है कि किस उमीदवार की किस्मत चमकेगी और किस किस को निराशा हाथ लगती है।

आम चुनाव में अब अधिक समय नहीं इसके मध्येनजर जनता दल यूनाइटेड (JDU) किसी भी प्रकार का जोखिम लेने के मूड मे नहीं दिख रही है।
किसकी सीटें हो रहीं खालीं

नाम                     पार्टी

धर्मेंद्र प्रधान         भाजपा

रविशंकर प्रसाद   भाजपा

महेंद्र प्रसाद         जदयू

वशिष्ठ नारायण सिंह जदयू

अनिल सहनी      जदयू

अली अनवर      जदयू

किस दल को मिलेगी कितनी सीटें

पार्टी             संख्या

राजद               2

भाजपा             1

जदयू               2

कांग्रेस             1

             ————————————————-mithilanchalnews————————————————————–
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुकट्विटर, गूगल प्लस पर..

Read all latest  headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

admin