डॉकलाम गतिरोध :चीन हमारा दुश्मन है, पाकिस्तान नहीं: मुलायम सिंह यादव

समाजवादी पार्टी के सांसद मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को दावा किया कि चीन ने पाकिस्तान की मिट्टी पर परमाणु बम स्थापित किया है और भारत पर हमला करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

“आज, भारत को चीन से भारी खतरा है। चीन भारत के खिलाफ षड्यंत्र कर रहा है, पाकिस्तान को उसके दायरे में ले जा रहा है। मे सूचित कर रहा हु कि चीन ने पाकिस्तानी भूमि पर परमाणु बम स्थापित किया है। चीन ने भारत पर हमला करने के लिए तैयार किया है, “यादव ने लोकसभा में कहा।

डॉकलाम में चीन और भारत के बीच चल रहे गतिरोध पर यादव ने कहा कि भूटान और सिक्किम को विदेशी घुसपैठ से बचाने की भारत की जिम्मेदारी है। “भूटम और सिक्किम की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है चीन हमारा दुश्मन है, पाकिस्तान नहीं, “उन्होंने कहा।

मंगलवार को विदेश सचिव जयशंकर ने एक संसदीय समिति को सूचित किया था कि चीन अतीत के विपरीत, अपनी स्थिति को अधिक आक्रामक रूप से व्यक्त करता है। समिति के सदस्यों को एक विस्तृत प्रस्तुति में, जैशंकर ने जोर देकर कहा कि गतिरोध को राजनयिक रूप से सुलझाया जाएगा।

 

जयशंकर ने यह कहा है कि “बदलते हुए विश्व” में, चीन अपने प्रभाव का प्रसार करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारत अपने हितों की रक्षा के लिए सब कुछ कर रहा था। उन्होंने कहा है कि जब दोनों देश अपनी स्थिति पर निर्भर रहते हैं, तो हालात उतना ही अस्थिर नहीं है जितना अनुमान लगाया जा रहा है। एक स्रोत ने जयशंकर को उद्धृत करते हुए कहा है कि “कूटनीति में, एक दृष्टिकोण है; एक गहरी श्वास लें, रोकें और फिर से जुड़ें। “

admin