बिहार राजनीतिक संकट लाइव: बिहार संकट लाइव: नीतीश कुमार ने 6वीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया

बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने के एक दिन से भी कम समय में नीतीश कुमार गुरुवार को 10 बजे  दुबारा शपथ लेंगे जिसमें सरकार के प्रमुख के रूप में भाजपा और उसके सहयोगी शामिल होंगे।

कुमार ने बुधवार को राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से मुलाकात की और एनडीए नेताओं ने 132 विधायकों के समर्थन के साथ एक नई सरकार बनाने का दावा कर दिया है । शपथ लेने के दो दिनों के भीतर विधानसभा में अपने बहुमत साबित करने के लिए उन्हें राज्यपाल द्वारा कहा गया है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 6वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उनके नए सहयोगी बीजेपी नेता सुशील मोदी ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इसी के साथ बिहार में नए गठबंधन की शुरुआत हो गई है. अन्य म‍ंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण 28 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है.

ये अपडेट हैं

10:07: सुशील कुमार मोदी ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

10:03: नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते हैं।

सुबह 10:00 बजे: राज्यपाल राजभवन पहुंचते हैं, समारोह शुरू होता है।

9:51: नीतीश कुमार पटना में राज भवन पहुंचे।

 

शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के राज्यपाल केश्री नाथ त्रिपाठी राजभवन पहुंचते हैं।

 

 

9: 33 बजे: भाजपा के विधायक नितिन नवीन ने कहा कि लालू चिंतित हैं, आरजेडी में विद्रोह हो रहा है।

9: 27 बजे: बिहार के गवर्नर नीतीश कुमार को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

9: 9 बजे: नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजभवन में चल रहे तैयारी।

7:50 am: जेडी (यू) के सांसद अली अनवर का कहना है कि उनके विवेक उन्हें नीतीश कुमार के फैसले का समर्थन करने की अनुमति नहीं देता। वह कहता है कि अगर पार्टी को एक मौका मिले, तो उनकी राय में आवाज आएगी।

7: 15 बजे: आरजेडी समर्थकों ने महात्मा गांधी सेतु को ब्लॉक कर दिया, जो पुरे उत्तर बिहार को पटना से जोड़ते है ,।

सुबह 4:00 बजे: “सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राजद को आमंत्रित किया जाना चाहिए था। हम कानूनी सलाह ले रहे हैं और राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अदालत में कदम लाएंगे। बैठक के बाद तेजसवी पत्रकारों को बताते हैं।

इस पूरे नाटक की योजना बनाई गई और तेजस्वी ने उनके लिए (कुमार) भाजपा के साथ जाने का एक बहाना था: तेजस्वि यादव

2:40 बजे: तेजसवी यादव ने बिहार के गवर्नर केश्री नाथ त्रिपाठी को पटना में विरोध प्रदर्शन करने के लिए मुलाकात की और नीतीश कुमार को राजद के सामने उनकी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया।

“राज्यपाल ने हमें 11 बजे का समय दिया और अब अचानक 10 एएम में शपथ लेने के लिए एनडीए से पूछा गया, क्यों श्री ईमानदार और नैतिक इतनी जल्दबाजी क्यों ?” तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया था।

2:30 बजे: राजद नेताओं ने तेजसवी यादव और उनके भाई तेज प्रताप और नीतीश मंत्रिमंडल के दस अन्य पूर्व मंत्रियों के साथ राज भवन मे घुसने का प्रयास किया। इस इलाके में तैनात मजबूत सुरक्षा बल उन्हें वापस कर दिया ।

12.07: सरकार बनाने के लिए दावा करने के लिए गवर्नर को समर्थन देने का एक पत्र लेना: सुशील मोदी पर प्रेम कुमार, बीजेपी और नीतीश कुमार की गवर्नर केशरी नाथ त्रिपाठी के साथ बैठक।

admin