अब हिंदी में भी जारी होंगे पासपोर्ट,मोदी सरकार ने दिया खास तोहफा बच्चों और बुजुर्गों के पासपोर्ट फीस में 10 फीसदी कटौती

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को पासपोर्ट फीस को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सुषमा स्वराज ने बच्चों और बुजुर्गों के पासपोर्ट फीस में 10 फीसदी कटौती का ऐलान किया है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि अब पासपोर्ट सिर्फ अंग्रेजी में जारी नहीं होगा. सुषमा ने कहा कि पासपोर्ट अब हिन्दी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में जारी किया जाएगा. दिल्ली में एक प्रेस वार्ता के दौरान सुषमा ने यह जानकारी दी. यह ऐलान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट एक्ट के 50 साल पूरे होने के मौके पर कही.
उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने फैसला किया है कि 8 वर्ष से कम और 60 वर्ष से ऊपर के उम्र वालों के लिए पासपोर्ट जारी करने की फीस में सामान्य से 10 फीसदी कम लगेगी.

देश में पासपोर्ट एक्ट 1967 लागू किया गया था

आज की ही तारीख से देश में पासपोर्ट एक्ट 1967 लागू किया गया था. आज इस एक्ट को लागू हुए 50 साल पूरे हो गए. साल 2014 की जुलाई में सरकार ने सामान्य श्रेणी के तहत पासपोर्ट और संबंधित सेवा शुल्क 1000 रुपये से 1500 रुपये तथा तत्काल योजना के तहत 2500 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपया कर दिया था. वहीं सामान्य तौर पर अब 1500 रुपए की जगह 1350 रुपए ही लगेंगे. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये 10 फीसदी की छूट तत्काल योजना में भी मिलेगी या नहीं. इस दौरान पासपोर्ट एक्ट के 50 साल पूरे होने पर केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने स्टांप भी जारी किया.

admin