उ. कोरिया का दावा- हमारे परमाणु हथियारों की रेंज में है पूरा अमेरिका

सिओल/वाशिंगटन:उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने दावा किया है कि अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल आईसीबीएम के दूसरे परीक्षण के बाद अब उनका देश अमेरिका के मुख्य भूभागों तक हमला कर सकता है। विश्लेषकों ने कहा कि लॉस एंजिलिस और शिकागो समेत अमेरिका के ज्यादातर इलाके अब उत्तर कोरिय की जद में हैं।
कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि ह्वासोंग-14 मिसाइल ने 3725 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई छुई और जापान के समुद्र में गिरने से पहले 998 किलोमीटर की दूरी तय की। यह मिसाइल बड़े आकार वाले, भारी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। अमेरिका सहित कई देशों ने टेस्ट को उ. कोरिया का खतरनाक कदम बताया। अमेरिका ने कहा कि उसके इस कदम के लिए रूस और चीन जवाबदेह हैं। वहीं चीन ने टेस्ट की आलोचना करते हुए देशों से संयम रखने की अपील की है। किया था।

द. कोरिया ने थाड की तैनाती प्रक्रिया तेज की

दक्षिणकोरिया ने कहा कि इस मिसाइल टेस्ट ने चीन के कड़े विरोध के बावजूद उनके देश को अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली थाड की तैनाती की प्रक्रिया तेज करने को मजबूर कर दिया है। परीक्षण के तुरंत बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें दागकर अभ्यास किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण उसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से और अलग थलग कर देगा।

admin