मौन धारण में लेटर क्या माज़रा है नेता जी

बीजेपी के सबसे अमीर सांसद आर के सिन्हा का नाम पैराडाइस पेपर्स के मामले में जब से आया है तो उन्होंने मौन व्रत में रहते हुए एक विज्ञापन की शक्ल में एक लेटर हर पेपर में देकर अपना पल्ला झारते नजर आ रहे है . बताते चले की आफशोर कंपनी में पैसा लगाने वाले ये अकले नेता नहीं है नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और अमिताभ बच्चन का नाम भी कुल ७१४ लोगों की सूची में शामिल है .

 

इंडियन एक्सप्रेस जिसने इस मामले को कई पन्नो में छपा था आईसीआईजे का सदस्य है और उसने कर चोरों के श्वर्ग माने जाने वाले देश के कम्पनीयो से मिले एक करोड़ 34 लाख दस्तावेजो की पड़ताल की है. इस रिपोर्ट के अनुसार पैराडाइस पेपर्स ने कहा है की 2000 से लेकर 2002 के बीच कला धन सेट कराने वाली फर्मो की मदद से बरमुंडा नाम की फर्जी मीडिया कम्पनी बनाई गई जिसके ये लोग शेयर होल्डर बने थे . 2000 में ये कंपनी खुली और 2005 में बंद हो गई . इंडियन एक्सप्रेस के जरिये ये भी बताया गया है की इस कंपनी को बंद करने से पहले इसे दिवालिया घोषित कर दिया गया था .

 

एक साल पहले ५०० लोगों का पनामा पेपर्स में टेक्स हैवेन्स देशो में कला धन जमा कर टेक्स चोरी करने का नाम सामने आया था एक उम्मीद जगी थी की सरकार कुछ कर रही है .नेता और अभिनेता के काले धन के काले चिट्टे का पोल खोजी पत्रकारिता के माध्यम से खुल रहा है अब ये देखना मज़ेदार होगा की सरकार काले धन के मामले में कितनी सख्त है ?

 

@ बिकेश्वर त्रिपाठी (STUDENT MJMC)