“ना सिमरन ना” भारतीय रेलवे की अनोखी पहल को आप भी देखे…

{Smachar4media}:*यात्रीगण कृपया ध्यान दें, चलती ट्रेन से उतरने या चढ़ने की कोशिश न करें* क्यों कि ऐसा करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है कुछ इस तरह की लाइनें आपने रेलवे स्टेशनों पर जरूर सुनी होंगी। दरअसल इस तरह के हादसे कई बार सामने आए हैं, इसलिए चलती ट्रेन में चढ़ने और उतरने वालों को ऐसा ना करने का संदेश देने के लिए रेल मंत्रालय ने बेहद खास और दिलचस्प तरीका अपनाया है।

ये तरीका हम आपको नीचे बताएंगे, लेकिन पहले हम आपको शाहरुख खान और काजोल की वो सुपरहिट फिल्म याद दिलाते हैं, जिसे आपने कई बार देखी होगी। दरअसल, ये फिल्म है दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे। ये फिल्म याद आते ही सबसे पहले इसका वो डायलॉग याद आता है, जिसमें अमरीश पुरी फिल्म की एंडिंग में काजोल से कहते हैं जा सिमरन जा जी ले अपनी जिंदगी। हालांकि इसके बाद काजोल चलती ट्रेन के पीछे भागती हैं और शाहरुख खान उनको हाथ बढ़ाकर खींच लेते हैं।

दरअसल, इस तरह के सीन रील लाइफ में तो ठीक है, लेकिन रियल लाइफ में कई बार ऐसे सीन करने वालों का परिचय बड़ी घटना से होता है। इसीलिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सुपरहि‍ट फि‍ल्‍म दि‍लवाले दुल्‍हनि‍या…के इसी दृश्‍य को याद करते हुए यात्रि‍यों से ऐसा न करने की अपील की है।

रेलवे ने इसी फिल्म के उसी सीन का पोस्टर बनाकर लिखा है ना सिमरन नाट्रेन में भाग कर नहीं चढ़ना ये जानलेवा हो सकता है। अब रेल मंत्री ने तो अपने अनूठे प्रयोग से आपको आगह कर दिया, लेकिन आपकी जिम्मेदारी बनती है कि ऐसा न तो खुद करें और दूसरों को करने दें।