ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने पर विचार कर रही है सरकार

नई दिल्ली:सरकारड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड के साथ लिंक करने पर विचार कर रही है। यह बात बीपीआरएंडडी की ओर से आयोजित देश के युवा एसपी और कमांडेंट के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही। उन्होंंने कहा कि फर्जी लाइसेंस पर रोक लगाने के लिए उनका मंत्रालय और भूतल परिवहन मंत्रालय लाइसेंस को आधार से लिंक करने पर विचार कर रहा है।
प्रसाद ने यह भी कहा कि देश के युवा जिला पुलिस अधीक्षकों को डिजिटल अपराधों को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाने के साथ ही डिजिटल साक्ष्य के इस्तेमाल के प्रति भी जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि हर थानेदार को साइबर अपराध को लेकर ट्रेनिंग देनी होगी और साइबर हमलों के प्रति आगाह करना होगा। अगर कोई किसी महिला को इंटरनेट पर ट्रोल(तंग) करता है तो उसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई करनी होगी।
उन्होंंने पुलिसकर्मियों को डिजिटल लाइसेंस के प्रति जागरूक करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि उन्हें यह पता होना चाहिए कि लाइसेंस मोबाइल के स्क्रीन पर भी वेरिफाई हो सकता है। इंटरनेट और ब्रॉडबैंड के बढ़ते प्रभाव के बीच डाटा सुरक्षा पर होने वाली शंकाओं को देखते हुए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस बी एन श्रीकृष्ण के नेतृत्व में एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया है।

admin