जाने वजन घटाने के आसान तरीके

त्वरित सुझाव
1.वजन कम करने के लिए, नाश्ते में अंकुरित अनाज ले लो.
2.शरीर में जमा वसा को दही के उपयोग से कम किया जाता है।
3.नियमित व्यायाम वजन घटाने में फायदेमंद होगा।

जैसे-जैसे वजन बढ़ता है, कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होती हैं। मोटापा कम करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी जीवन शैली में विशेष परिवर्तन करना है। स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम के माध्यम से, आप वजन में वृद्धि पर काबू पा सकते हैं।

मोटापा की वजह से मधुमेह, रक्तचाप, दिल का दौरा, मस्तिष्क के दाग, कैंसर, अनिद्रा, जोड़ों और घुटने के रोग बढ़ते हैं। मोटापा को कम करने के लिए, हमें अपने आहार योजनाओं को ध्यान में रखना चाहिए आहार समय पर खाया जाना चाहिए, आहार संतुलित मात्रा में लिया जाना चाहिए। आहार में बहुत सारे प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए।




हर व्यक्ति को दैनिक प्रति दिन 2500 कैलोरी लेना चाहिए। तभी हमारा शरीर स्वस्थ और फिट होगा जंक और फास्ट फूड खाने से बचें भोजन में अधिक हरे और पत्तेदार सब्जियां का उपयोग करें भोजन में बड़ी मात्रा में सलाद का उपयोग करना शुरू करें बहुत ज्यादा पानी पीना शुरू करें

मोटापे को कम करने के उपाय

1.हर सुबह पीने के एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं। इस समाधान को पीने से शरीर में वसा कम हो जाता है
2.खाने में गेहूं के आटे की चपाती बंद करके जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करें। जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं।
३.दिन में नींबू चाय पीने से पेट में गैस नहीं होती है।
4.नमक पानी में नींबू का रस निचोड़ोपीयें, इससे भोजन अच्छे से पचता है और शरीर भी हल्का लगता है।
5.अधिक मात्रा में मौसमी हरी सब्जियों का उपयोग करें मौसमी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, बाथरूम इनमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होते हैं

6.कम उर्जा वाले वयंजनों का सेवन करें। जैसे भूने चने, मूंग दाल, दलिया आदि का सेवन करें। इनमें फैट कम होता है।

7.सुबह नाश्ते में अंकुरित भोजन ले लो। जैसे कि छिड़क मूग, चने और सोयाबीन दोपहर के भोजन में लेते हैं, उन में मौजूद पोषक तत्वों की दोहरी राशि।
8.यदि आप मांसाहारी होते हैं, तो तली हुई मांस खाएं जिसमें तेल और घी जैसे चिकना सामान शामिल हैं। लाल मांस बिल्कुल नहीं खाएं
9.अधिक चिकनाईकृत दूध, मक्खन और पनीर और सभी उत्पाद जो इसे से बना है के उपयोग को रोकें। क्योंकि वसा की मात्रा इन सभी उत्पादों पर उच्च है, जो मोटापा पैदा कर सकता है।
10.फास्ट फूड, जंक फूड, कचौरी, समोसा, पिज्जा बर्गर न खाएं ठंडे पेय मत पीओ, क्योंकि 500 ​​मिलीलीटर शीतल पेय में 20 चम्मच चीनी शामिल हैं, जो मोटापा बढ़ाते हैं।
11.सोयाबीन खाओ इसमें प्रोटीन की एक उच्च मात्रा और एक प्रोटीन शामिल है जो isoflavones के रूप में जाना जाता है, यह शरीर से वसा कम कर देता है
12.दही खाने से शरीर में वसा कम हो जाता है मसालेदार दही पेय दो बार या एक दिन में तीन बार पीने से।
13.दो बडे चम्मच मूली के रस शहद में मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं, ऐसा करने से माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।

14.अपनी दिनचर्या में व्यायाम जोड़ें जैसे साइकिल चलाना, सीढ़ी चढ़ाई, रस्सी कूदना, जॉगिंग करना, चलना, इस तरह नियमित व्यायाम करना वजन कम कर सकते हैं।

admin