अब पटना के बजाए यहाँ से खुलेगी संपूर्ण क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस, जानिए पूरा मामला

1 min read

बिहार की राजधानी पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से चलकर नई दिल्‍ली रेलवे जंक्‍शन तक जाने वाली संपूर्ण क्रांति सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस ट्रेन एक बार फिर से चर्चा में है। इस एक्‍सप्रेस ट्रेन को मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार देने की मांग उठी है। यदि ऐसा होता है तो इससे मिथिलांचल के लोगों को दिल्‍ली जाने के लिए एक और बेहतरीन ट्रेन मिल जएगी। इससे तकरीबन 8 जिलों के लोगों के हजारों यात्रियों को सुविधा होगी। बता दें कि इससे पहले संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस ट्रेन का विस्‍तार भागलपुर जंक्‍शन तक किए जाने की मांग उठी थी। हालांकि, उस पर भारतीय रेल ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया। इस बीच अब संपूर्ण क्रांति ट्रेन का विस्‍तार मुजफ्फरपुर तक करने की मांग उठ गई है।

दरअसल, संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस का विस्‍तार मुजफ्फरपुर तक करने की मांग समय-समय पर उठती रही है। इसके बावजूद रेलवे ने इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया है। यदि इस मांग को मान ली जाती है तो मुजफ्फरपुर के साथ ही समस्‍तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, मधुबनी जैसे जिलों के लोंगों के लिए नई दिल्‍ली जाने के लिए एक और सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस ट्रेन मिल जाएगी।

12 घंटे में दिल्‍ली पहुँचती है संपूर्ण क्रांति ट्रेन

पटना से नई दिल्‍ली की दूरी 1000 किलोमीटर है। संपूर्ण क्रांति सुपरफास्‍ट ट्रेन महज 12 घंटे में ही इस दूरी को तय करते हुए गंतव्‍य तक पहुंच जाती है। अन्‍य ट्रेनों को यह दूरी तय करने में 15 से 20 घंटे तक का समय लगता है।

input:- online print