Bihar IPS Officer: बिहार को मिले सात नए आइपीएस अफसर, पांच के पास इंजीनियर की डिग्री; तीन IIT पासआउट

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य को बिहार कैडर के सात नए आइपीएस अधिकारी मिले हैं। इनमें 2020 बैच के तीन और 2021 बैच के चार आइपीएस अधिकारी हैं।

सात में से पांच आइपीएस अधिकारियों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। इन सभी पदाधिकारियों को 29 सप्ताह का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए जिले का आवंटन कर दिया गया है।

पुलिस मुख्यालय ने इससे जुड़ा निर्देश जारी कर दिया है। सात नवनियुक्त आइपीएस अधिकारियों में 2020 बैच के शिखर चौधरी को सारण, अपराजिता को भागलपुर और वैभव चौधरी को पूर्वी चंपारण जिला आवंटित किया गया है।

वहीं, 2021 बैच की सोनाक्षी सिंह को पटना, भानु प्रताप सिंह को नालंदा, परिचय कुमार को मुंगेर, जबकि दीक्षा को सीतामढ़ी जिला आवंटित किया गया है।

जिलों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान आइपीएस अधिकारी जिला पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी लेंगे। इस दौरान वह व्यवहार न्यायालय, लोक अभियोजक एवं जिला पदाधिकारी के कार्यालयों से संबद्ध रहते हुए ऑन जॉब ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे।

सात में से पांच आइपीएस अधिकारियों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। तीन तो आइआइटीयन हैं। इनमें से एक शिखर चौधरी मूल रूप से बिहार के ही रहने वाले हैं।

admin