Medical Bills: फार्मा इंडस्ट्री के लिए बुरी खबर, महंगा हो सकता है आपकी दवाओं का बिल, जानिए क्या है वजह

Medical Bills: फार्मा इंडस्ट्री के लिए बुरी खबर, महंगा हो सकता है आपकी दवाओं का बिल, जानिए क्या है वजह

Pharma Industry: भारत का फार्मा उद्योग अभी कच्चे माल की उच्च कीमतों का सामना कर रहा है, जिसके कारण देश में दवाइयों के दाम बढ़ सकते हैं.

Medical Bills For India Pharma Industry: देश में फार्मा सेक्टर (Pharma Sector) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय फार्मा सेक्टर (India Pharma Industry) की दवा कंपनियां अब दवाई की कीमतों में इजाफा करने पर विचार बना रही है. अगर ऐसा हुआ तो देश की जनता पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. दवाइयों को बनाने के लिए लगने वाले कच्चे माल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. जिसके बाद भारत का फार्मा उद्योग (Pharma Industry) इन दवाइयों पर पहले की तुलना में पैसा बढ़ा सकता है

100 प्रतिशत से ज्यादा हुई बढ़ोतरी

टीओआई के मुताबिक, एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआई) का कहना है कि, देश में दवा उपभोक्ताओं के लिए चिकित्सा बिल बढ़कर मिलने वाला है. इस समय भारत का फार्मा उद्योग कच्चे माल की उच्च कीमतों का सामना कर रहा है. फार्मा उद्योग को देश में आवश्यक दवाओं के लिए लगने वाले कच्चे माल को खरीदने के लिए 100 फीसदी से ज्यादा खर्च सहन करना पड़ रहा है.

इन दवाओं के बढ़े दाम 

कोरोना महामारी में बुखार और दर्द के लिए इस्तेमाल होने वाली पेरासिटामोल दवा, एंटीबायोटिक मेरोपेनेम का जमकर इस्तेमाल हुआ था. साथ ही मधुमेह रोधी मेटफॉर्मिन जैसी कुछ दवाओं की एपीआई कीमतों में 200 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी जा रही है. भारत का फार्मा बाजार में एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. पिछले 2-3 सालो से चीन में तालाबंदी के कारण एपीआई की कीमतें बढ़ गई हैं.

source:- ABP News

admin